अपराधदिल्ली/एनसीआरनई दिल्ली

कांग्रेस को आयकर विभाग ने थमाया नया नोटिस, अब तक 3567 करोड़ रुपये टैक्स की डिमांड की

कांग्रेस पार्टी को आयकर विभाग से 1745 करोड़ रुपये से अधिक के टैक्स की मांग के साथ नए नोटिस मिले हैं. ये नोटिस विभाग की ओर से पार्टी से 1823 करोड़ रुपये से ज्यादा टैक्स की मांग करने के कुछ दिनों बाद आया है. ये दावा एक रिपोर्ट में किया गया जिसके मुताबिक, ताजा टैक्स नोटिस आकलन वर्ष 2014-15 से 2016-17 से जुड़े हैं.

इस तरह से अगर देखा जाए तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अब तक कांग्रेस पार्टी से कुल मिलाकर लगभग 3,567 करोड़ रुपये का टैक्स मांगा है. न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि आयकर नोटिस वर्ष 2014-15 (₹663 करोड़), 2015-16 (लगभग ₹664 करोड़) और 2016-17 (लगभग ₹417 करोड़) से जुड़े हैं. सूत्रों ने कहा कि राजनीतिक दलों को टैक्स छूट खत्म करने के बाद पूरे कलेक्शन पर टैक्स की मांग की गणना की गई थी.

थर्ड पार्टी एंट्रीज के लिए भी लगा टैक्स

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कांग्रेस पर थर्ड पार्टी एंट्रीज के लिए भी टैक्स लगाया है. ये एंट्रीज कथित तौर पर छापे के दौरान इसके कुछ नेताओं से जब्त की गई डायरियों में की गई थीं. शुक्रवार को कांग्रेस को विभाग से नोटिस मिला था, जिसमें टैक्स के रूप में 1823 करोड़ रुपये की भारी रकम मांगी गई थी. अधिकारियों ने पिछले साल से संबंधित टैक्स मांग के लिए पार्टी के खातों से 135 करोड़ रुपये पहले ही निकाल लिए हैं.

पिछले हफ्ते, कांग्रेस कोषाध्यक्ष अजय माकन ने दावा किया था कि बीजेपी ने महत्वपूर्ण कर उल्लंघन किया है. उन्होंने कहा कि समान मानदंडों का उपयोग करते हुए, बीजेपी टैक्स में 4600 करोड़ रुपये का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी थी.

क्या कहा था अजय माकन ने?

उन्होंने कहा था, “हमने बीजेपी के सभी उल्लंघनों का उन्हीं मापदंडों का उपयोग करके विश्लेषण किया है जिनका उपयोग उन्होंने हमारे उल्लंघनों का विश्लेषण करने के लिए किया था. बीजेपी पर 4600 करोड़ रुपये का जुर्माना है. आयकर विभाग को इस राशि के भुगतान के लिए बीजेपी से मांग करनी चाहिए.”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button