अंतर्राष्ट्रीय

इमरान खान के वित्त मंत्री ने खुद उनको दी नसीहत, कहा- नहीं देनी चाहिए थी यूरोपीय संघ के खिलाफ सार्वजनिक प्रतिक्रिया

इस्लामाबाद, नौ मार्च (भाषा) पाकिस्तान के वित्त मंत्री शौकत तरीन ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान को यूरोपीय संघ (ईयू) के खिलाफ सार्वजनिक रूप से प्रतिक्रिया नहीं देनी चाहिए थी।

खान ने ईयू के उस ‘‘बयान’’ को लेकर प्रतिक्रिया व्यक्त की थी जिसमें पाकिस्तान को यूक्रेन पर आक्रमण के लिए रूस की निंदा करने के लिए कहा गया था।

तरीन ने मीडिया से कहा, ‘‘उन्होंने (खान) सिर्फ सार्वजनिक रूप से प्रतिक्रिया व्यक्त की, उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए था।’’ उन्होंने कहा कि यूरोपीय संघ के दूतों को पाकिस्तान को यह नहीं बताना चाहिए कि उसे क्या करना है और खान को पाकिस्तान की प्रतिष्ठा की रक्षा करने का अधिकार है।

हालांकि, मंत्री ने इस विचार को खारिज कर दिया कि यूरोपीय संघ की सार्वजनिक रूप से निंदा किये जाने से पाकिस्तान के साथ संबंधों पर कोई नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

प्रधानमंत्री खान ने हाल में ईयू के राजदूतों के ‘‘गैर-राजनयिक’’ बयान के लिए उनकी निंदा की थी। बयान में पाकिस्तान से यूक्रेन पर आक्रमण के लिए रूस की निंदा करने और मास्को के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में शेष दुनिया के साथ खड़े होने के लिए कहा गया था।

खान ने वेहारी में एक रैली के दौरान ईयू के प्रतिनिधियों से पूछा था, ‘‘क्या आप में से किसी ने भारत के साथ व्यापारिक संबंध तोड़ दिए हैं या इसके गैरकानूनी कार्यों पर आपत्ति जताई है।’’ उन्होंने पूछा था, ‘‘क्या हम गुलाम हैं और आपकी इच्छा के अनुसार कार्य करेंगे।’’

विदेश कार्यालय पहले ही यूरोपीय संघ के बयान पर अपनी चिंता व्यक्त कर चुका है।

आर्थिक घटनाक्रम के बारे में तरीन ने कहा कि सरकार ने चीन के साथ उनकी निवेश योजनाओं पर चर्चा की है। उन्होंने कहा, ‘‘हमने उद्योग, कृषि, आईटी क्षेत्र और व्यापार सहित क्षेत्रों में उनका समर्थन मांगा।’’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights