अंतर्राष्ट्रीय

‘मैं निर्दोष’, 2020 चुनाव पलटने की कोशिश के आरोपों पर बोले डोनाल्ड ट्रंप, 28 अगस्त को अगली सुनवाई

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने नवंबर 2020 का चुनाव हारने के बावजूद सत्ता में बने रहने के लिए आपराधिक साजिश रचने के आरोप में एक भारतीय-अमेरिकी न्यायाधीश के समक्ष खुद को निर्दोष बताया। 4 महीने में यह ट्रम्प की तीसरी अदालत में उपस्थिति थी।

ट्रम्प, जो रिपब्लिकन पार्टी से 2024 का राष्ट्रपति चुनाव लड़ना चाह रहे हैं,उन्होंने मजिस्ट्रेट न्यायाधीश मोक्सिला ए उपाध्याय के समक्ष दोषी न होने की याचिका दायर की, जब वह कैपिटल से कुछ ही दूरी पर स्थित अदालत में उपस्थित हुए, तो इस दौरान उनके नाराज समर्थकों ने अमेरिका पर हमला किया था।

गहरे नीले रंग का सूट और लाल टाई पहन कोर्ट पहुंचे ट्रंप

गहरे नीले रंग का सूट और लाल टाई पहने 77 वर्षीय ट्रम्प, न्यू जर्सी के बेडमिंस्टर से उड़ान भरने के बाद एक मोटरसाइकिल में कोर्टहाउस पहुंचे। पूर्व राष्ट्रपति को विशेष वकील जैक स्मिथ के अभियोग में उल्लिखित चार गुंडागर्दी के मामलों में गिरफ्तार किया गया और उन पर मुकदमा चलाया गया: संयुक्त राज्य अमेरिका को धोखा देने की साजिश, आधिकारिक कार्यवाही में बाधा डालने की साजिश, आधिकारिक कार्यवाही में बाधा डालने का प्रयास, और अधिकारों के खिलाफ साजिश का आरोप है।

मैं दोषी नहीं हूं

स्मिथ द्वारा इस सप्ताह की शुरुआत में वाशिंगटन, डीसी में 45 पेज का अभियोग दायर किया गया था, जिन्होंने अमेरिकी न्याय विभाग की ओर से पूर्व राष्ट्रपति की जांच का नेतृत्व किया था। “जहां तक ​​1 से 4 तक गिनती का सवाल है, श्रीमान ट्रम्प कैसे निवेदन करते हैं?” जज उपाध्याय ने कोर्ट रूम में पूर्व राष्ट्रपति से पूछा- अपने वकीलों के साथ मौजूद ट्रंप ने कहा, “मैं दोषी नहीं हूं।”

पूर्व राष्ट्रपति ने सुनवाई के दौरान बहुत कम बात की, अपने नाम और उम्र के बारे में सवालों के जवाब दिए। जब उनसे पूछा गया कि क्या वह समझते हैं कि उनके शब्दों का इस्तेमाल उनके खिलाफ किया जा सकता है, तो उन्होंने सकारात्मक जवाब दिया। जज ने ट्रंप से कहा कि उन्हें रिहा कर दिया जाएगा लेकिन कुछ शर्तें हैं जिनका उन्हें पालन करना होगा और जरूरत पड़ने पर अदालत में पेश होना होगा।

ट्रम्प की अगली निर्धारित उपस्थिति 28 अगस्त को अमेरिकी जिला न्यायाधीश तान्या चुटकन के समक्ष है। लेकिन उनके पास व्यक्तिगत रूप से उपस्थित नहीं होने का विकल्प है.अभियोग में लिखा है कि “हारने के बावजूद, प्रतिवादी सत्ता में बने रहने के लिए दृढ़ था। इसलिए 3 नवंबर, 2020 को चुनाव के दिन के बाद दो महीने से अधिक समय तक, प्रतिवादी ने झूठ फैलाया कि चुनाव में परिणाम-निर्धारक धोखाधड़ी हुई थी और वह वास्तव में जीत गया था ये दावे झूठे थे, और प्रतिवादी जानता था कि वे झूठे थे।

… यह झूठ से प्रेरित था

यह अभियोग कोलंबिया जिले में नागरिकों की एक ग्रैंड जूरी द्वारा जारी किया गया था और इसमें लगाए गए अपराधों के बारे में विस्तार से बताया गया है। इसमें यूएस कैपिटल में 6 जनवरी, 2021 को हुए दंगे के आसपास की घटनाओं की जांच शामिल है। स्मिथ ने कहा, “6 जनवरी, 2021 को हमारे देश की राजधानी पर हमला अमेरिकी लोकतंत्र की सीट पर एक अभूतपूर्व हमला था। जैसा कि अभियोग में वर्णित है, यह झूठ से प्रेरित था।”

27 मिनट की तनावपूर्ण कार्यवाही के दौरान ट्रंप स्मिथ से सिर्फ 20 फीट की दूरी पर बैठे थे। स्मिथ के लिए ट्रायल टीम का नेतृत्व करने वाले अभियोजक थॉमस विंडोम ने कहा कि मामला तेजी से आगे बढ़ना चाहिए।  लेकिन पूर्व राष्ट्रपति के वकील जॉन लॉरो ने कहा कि अभियोजकों द्वारा बचाव पक्ष को सौंपे जाने वाले सबूतों का अध्ययन करने के लिए ट्रम्प की कानूनी टीम को लंबे समय की आवश्यकता हो सकती है।

अप्रैल में, मैनहट्टन डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी एल्विन ब्रैग ने 2016 में पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को भुगतान से संबंधित आरोपों में ट्रम्प को दोषी ठहराया था। जून में, ट्रम्प को वर्गीकृत दस्तावेजों सहित व्हाइट हाउस के दस्तावेजों को कथित तौर पर अपने पास रखने के लिए मियामी में दोषी ठहराया गया था। 2020 के चुनाव को पलटने की कोशिश करने का आरोप लगाने वाले नवीनतम मामले के अलावा, स्मिथ की टीम ने फ्लोरिडा में उन पर व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद वर्गीकृत दस्तावेजों को जमा करने का भी आरोप लगाया है। उस मामले में सुनवाई 20 मई, 2024 को शुरू होने वाली है। पीटीआई एलकेजे आरसी एनएसए एकेजे एनएसए

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights