स्वास्थ्य

ब्रेकफास्ट छोड़ दिया तो कभी कम नहीं होगा वजन, इस बात में कितनी सच्चाई?

ज्यादातर लोगों का मानना है कि कम खाने से वजन कम होता है. यही कारण है कि बहुत से लोग ब्रेकफास्ट या दिन की कोई मील छोड़ देते हैं. हालांकि, तरीका बिल्कुल गलत है. अगर आप फिट रहने या वजन घटाने के लिए सुबह का नाश्ता छोड़ते हैं तो इसका शरीर पर गलत असर पड़ता है.
वेट लॉस के लिए कोई भी मील कभी नहीं स्किप करना चाहिए. इससे शरीर में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी हो सकती है और कई बीमारियां पैदा हो सकता हैं. ऐसा करने से मेटाबॉलिक डिसऑर्डर की वजह से वजन घटने की बजाय बढ़ भी सकता है. आइए जानते हैं पूरा सच…

वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट जरूरी होता है
स्नड्डष्ह्ल : एक स्टडी के अनुसार हैवी ब्रेकफास्ट और लाइट डिनर फिट रखने में मदद कर सकता है. यह मोटापे और ब्लड शुगर को भी रोक सकता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि ब्रेकफास्ट का मतलब आपका रातभर का फास्ट टूटना ही चाहिए. दिन का पहला मील बाकी से काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है. इससे शरीर को फ्यूल मिलता है और वह दिनभर आसानी से काम कर सकता है. ब्रेकफास्ट भरपेट करना चाहिए और हमेशा इसमें मैक्रोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर चीजें भी होनी चाहिए.

ब्रेकफास्ट छोडऩे से वजन बढऩे लगता है
जब हम डिनर के बाद सोते हैं तो सुबह तक 10-12 घंटे का फास्ट हो जाता है. इस समय शरीर को खाने की जरूरत होती है, ताकि पूरे दिन के लिए एनर्जी मिल जाए. हमारा ब्रेकफास्ट ही तय करता है कि हमारा दिन कैसा जाएगा. शरीर का एनर्जी लेवल क्या और कितना होगा. आजकल काम के प्रेशर और जल्दबाजी के चक्कर में बहुत से लोग नाश्ता छोड़ देते हैं. उन्हें लगता है कि इससे वजन भी कम होता है लेकिन ऐसा करने से वजन घटने की बजाय बढ़ सकता है.

ब्रेकफास्ट में फल, सलाद, स्मूदी से घटा सकते हैं वजन
एक्सपर्ट्स का कहना है कि लोगों को लगता है कि ब्रेकफास्ट उनके वजन घटाने के रास्ते में आता है, इसलिए वे इसे स्किप करना शुरू कर देते हैं और इसकी जगह फल, सलाद या स्मूदी लेने लगते हैं. उन्हें लगता है कि इससे पोषण की भरपाई हो जाएगी और वजन तेजी से कम होगा लेकिन यह गलत तरीका है, मेन मील छोडऩे से न सिर्फ माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी होगी, बल्कि हार्ट डिजीज,डायबिटीज, मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का खतरा बढ़ सकता है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights