खेलमनोरंजन

साउथ अफ्रीका में भारतीय बल्लेबाज जमकर कैसे बना सकते हैं रन, सचिन तेंदुलकर ने दी सलाह

29 साल में 7 दौरे और एक भी बार जीत नहीं…कुछ ऐसा है साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया का रिकॉर्ड. भारत ने कभी साउथ अफ्रीकी धरती पर टेस्ट सीरीज नहीं जीती है और इसी मिशन को पूरा करने के लिए विराट एंड कंपनी सेंचुरियन में जीत की तैयारियों में जुटी हुई है. पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर से शुरू होगा और टीम इंडिया हर हाल में अच्छी शुरुआत करना चाहेगी. सीरीज शुरू होने से पहले दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने टीम इंडिया के बल्लेबाजों को बेहद ही अनमोल सलाह दी है.

सचिन तेंदुलकर ने ‘बैकस्टेज विद बोरिया’ शो में बताया कि साउथ अफ्रीका में सफलता का रहस्य बल्लेबाज के हाथ हैं. सचिन के मुताबिक हाथों पर काबू रखकर ही साउथ अफ्रीका में रन बनाए जा सकते हैं. साथ ही सचिन ने फ्रंट फुट डिफेंस को भी काफी ज्यादा अहमियत दी.

सचिन तेंदुलकर ने बताया कि कैसे साउथ अफ्रीकी पिचों पर रन बनाए जा सकते हैं. सचिन बोले, ‘मैंने हमेशा कहा है, फ्रंट फुट डिफेंस बेहद अहम है. आगे आकर डिफेंस करना बहुत ही जरूरी है. साउथ अफ्रीका में यही डिफेंस सबसे ज्यादा काम आता है. पहले 25 ओवरों में फ्रंट फुट डिफेंस बेहद अहम साबित होगा.’

सचिन ने आगे कहा, ‘आपके हाथ शरीर से ज्यादा दूर नहीं जाने चाहिए. जैसे ही आपके हाथ शरीर से दूर जाते हैं आपका कंट्रोल खो जाता है. इंग्लैंड में भारतीय बल्लेबाजों के हाथ दूर नहीं गए. कई गेंद उनके बल्ले पर नहीं लगी लेकिन कोई बात नहीं. दुनिया का हर बल्लेबाज हर गेंद नहीं खेल पाता. गेंदबाज विकेट लेने के लिए ही होते हैं. लेकिन जब आपके हाथ शरीर से दूर जाता है तो गेंद आपके बल्ले का किनारा लेकर जा सकती है.’

बता दें सचिन तेंदुलकर भारत के इकलौते बल्लेबाज हैं जिन्होंने साउथ अफ्रीकी धरती पर 1000 से ज्यादा टेस्ट रन बनाए हैं. सचिन ने साउथ अफ्रीका में 15 टेस्ट में 46 से ज्यादा की औसत से 1161 रन बनाए हैं जिसमें 5 शतक शामिल हैं. मौजूदा टीम में विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे का प्रदर्शन साउथ अफ्रीका में कमाल रहा है. दोनों का औसत 50 से ज्यादा का है. हालांकि अभी दोनों ही बल्लेबाज अच्छी फॉर्म में नहीं हैं. उम्मीद है कि सचिन की सलाह दोनों बल्लेबाजों के काम आएगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights