अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिका नौसेना में परमाणु जहाज की पहली महिला कमांडर

यूएसएस अब्राहम लिंकन जहाज इस सप्ताह सैन डिएगो से कैप्टन एमी बॉर्नस्चिमिड्ट की कमान में तैनात किया गया था, जो अमेरिकी नौसेना के इतिहास में परमाणु वाहक का नेतृत्व करने वाली पहली महिला थी। बोर्नस्चिमिड्ट, जिन्होंने पहले 2016 से 2019 तक अब्राहम लिंकन के कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्य किया था, ने पिछले अगस्त में एक समारोह के दौरान कैप्टन वॉल्ट स्लॉटर से पदभार ग्रहण किया, सीबीएस 8 ने सैन डिएगो में सूचना दी।

अब्राहम लिंकन कैरियर स्ट्राइक ग्रुप के हिस्से के रूप में वाहक सोमवार को नौसेना वायु स्टेशन उत्तरी द्वीप से तैनात किया गया। नौसेना के एक समाचार विज्ञप्ति के अनुसार, बॉर्नस्चिमिड्ट ने कहा, ‘क्या यह जानने के लिए जिम्मेदारी की अधिक विनम्र भावना नहीं है कि आपको उन लोगों की देखभाल सौंपी गई है जिन्होंने हमारे राष्ट्र की रक्षा के लिए चुना है? उन्होंने आगे कहा, “धन्यवाद, कप्तान वध, बेड़े में सबसे अच्छे जहाज को बदलने के लिए।”

बोर्नस्चिमेट ने पहले हेलीकॉप्टर मैरीटाइम स्ट्राइक स्क्वाड्रन 70 और एम्फीबियस ट्रांसपोर्ट डॉक सैन डिएगो के कमांडिंग ऑफिसर के रूप में कार्य किया था। समाचार स्टेशन ने बताया कि उन्होंने अपने करियर के दौरान 3,000 से अधिक उड़ान घंटे पूरे किए। अब्राहम लिंकन ने 294 दिनों की विश्वव्यापी तैनाती के बाद, अप्रैल में इसकी रखरखाव अवधि पूरी की। कैरियर स्ट्राइक ग्रुप का नेतृत्व कैरियर स्ट्राइक ग्रुप 3 के कमांड स्टाफ द्वारा किया जाता है और इसमें निमित्ज़-श्रेणी के विमानवाहक पोत यूएसएस अब्राहम लिंकन, कैरियर एयर विंग 9, निर्देशित मिसाइल क्रूजर यूएसएस मोबाइल बे और विध्वंसक स्क्वाड्रन 21 के निर्देशित-मिसाइल विध्वंसक शामिल हैं। ..

स्ट्राइक ग्रुप नेवी को अपने “सबसे उन्नत एयर विंग” के रूप में तैनात कर रहा है और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की ओर बढ़ रहा है। अमेरिकी नौसेना की कैप्टन एमी बॉर्नस्मिट ने परमाणु विमानवाहक पोत की पहली महिला कमांडर बनकर इतिहास रच दिया। बॉर्नस्चिमिड्ट ने हाल ही में सैन डिएगो में अमेरिकी नौसेना के सबसे बड़े युद्धपोत ‘अब्राहम लिंकन’ में से एक का कार्यभार संभाला।

रिपोर्ट में कहा गया है कि विस्कॉन्सिन राज्य की एमी बॉर्नश्मिट ने 2016 और 2019 के बीच लिंकन के कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्य किया। एक महिला अधिकारी के रूप में यह उनकी ऐतिहासिक उपलब्धि भी थी। यूएस नेवी की वेबसाइट के मुताबिक, बॉर्नस्चिमिड्ट ने ट्रांसपोर्ट डॉक यूएसएस सैन डिएगो और हेलीकॉप्टर मैरीटाइम स्ट्राइक स्क्वाड्रन (एचएसएम) 70 की भी कमान संभाली है।

यूएस नेवी साइट पर उपलब्ध बॉर्नस्चिमिड्ट के एक बयान में कहा गया है, “जिम्मेदारी की इससे बड़ी विनम्र भावना और क्या हो सकती है कि आपको उन लोगों की देखभाल सौंपी गई है, जिन्होंने हमें राष्ट्र की रक्षा के लिए चुना है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights