अंतर्राष्ट्रीय

जासूसी के डर में चीन ने अमेरिका के 78 साल के बुजुर्ग को सुनाई आजीवन कारावास की सजा

अदालत के बयान, जिसमें आरोपों का विवरण नहीं दिया गया था,  आगे कहा कि लेउंग को 15 अप्रैल, 2021 को सूज़ौ, जिआंगसु प्रांत में राज्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा हिरासत में लिया गया था। चीन की एक अदालत ने 78 वर्षीय एक अमेरिकी नागरिक को जासूसी के आरोप में आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। अदालत के सोशल मीडिया अकाउंट पर एक बयान के अनुसार, हांगकांग के एक स्थायी निवासी, जॉन शिंग-वान लेउंग को जासूसी का दोषी ठहराया गया था और पूर्वी शहर सूज़ौ में इंटरमीडिएट पीपुल्स कोर्ट द्वारा सोमवार को आजीवन कारावास की सजा दी गई थी। सीएनएन के अनुसार, बयान में कहा गया है कि अदालत ने व्यक्ति की 50,00,000 युआन की निजी संपत्ति को भी जब्त कर लिया है। लेउंग की हिरासत या अदालती प्रक्रिया के बारे में कोई जानकारी जिसके कारण उसे दोषी ठहराया गया था, चीनी अधिकारियों और राज्य मीडिया द्वारा प्रकट नहीं किया गया था।

गुब्बारे पर विवाद से टूट गया था

जिन मामलों में राज्य सुरक्षा शामिल होती है, उन्हें आमतौर पर चीन में बंद दरवाजों के पीछे संभाला जाता है। व्यापार, प्रौद्योगिकी, भू-राजनीति और सैन्य वर्चस्व में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण लेउंग का कारावास तब हुआ जब चीन-अमेरिकी संबंध पचास वर्षों में अपने सबसे निचले बिंदु पर हैं। यह ऐसे समय में भी हुआ है जब इस साल की शुरुआत में संबंधों को सुधारने के प्रयासों के बाद अमेरिकी और चीनी अधिकारी उच्च स्तरीय बातचीत फिर से शुरू कर रहे हैं, एक संदिग्ध चीनी निगरानी गुब्बारे पर विवाद से टूट गया था। सीएनएन के अनुसार, लेउंग उन विदेशियों की बढ़ती संख्या में शामिल हैं, जो नेता शी जिनपिंग के नेतृत्व में चीन के बढ़ते जासूसी विरोधी अभियान का शिकार हुए हैं।

तीन साल तक हिरासत में रखा गया था

इससे पहले एस्टेलस फार्मा के एक जापानी कर्मचारी को संदिग्ध जासूसी के आरोप में बीजिंग में हिरासत में लिया गया था – 2014 में काउंटर-जासूसी कानून लागू होने के बाद से चीन में हिरासत में लिए गए 17वें जापानी नागरिक। दो कनाडाई, एक पूर्व राजनयिक माइकल कोवृग और व्यवसायी माइकल स्पावर को चीन में एक अन्य हाई-प्रोफाइल मामले में लगभग तीन साल तक हिरासत में रखा गया था। 2018 के अंत में जासूसी के आरोप में उनकी गिरफ्तारी सीएनएन के अनुसार, ईरान में कंपनी के व्यापारिक व्यवहार के संबंध में कनाडा द्वारा चीनी व्यवसायी और हुआवेई के कार्यकारी मेंग वानझोउ को अमेरिकी वारंट पर गिरफ्तार करने के कुछ समय बाद हुई।

यह 1 जुलाई से लागू होगा

फिर भी दोनों व्यक्तियों को उसी दिन रिहा कर दिया गया जब मेंग को कनाडा द्वारा चीन लौटने की अनुमति दी गई थी, बीजिंग द्वारा बार-बार इनकार किए जाने के बावजूद कि उनके मामले राजनीतिक प्रतिशोध से प्रेरित थे। चीन ने पिछले महीने अपने पहले से व्यापक काउंटर-जासूसी कानून में एक व्यापक संशोधन पारित किया, और यह 1 जुलाई से लागू होगा। सीएनएन ने बताया कि नए कानून ने जासूसी की परिभाषा को राज्य के रहस्यों और खुफिया जानकारी को “राष्ट्रीय सुरक्षा और हित से संबंधित दस्तावेजों, डेटा, सामग्री या वस्तुओं” के साथ-साथ सरकारी संस्थानों या महत्वपूर्ण सूचना बुनियादी ढांचे के खिलाफ साइबर हमले तक विस्तारित किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights