राष्ट्रीय

विदेश मंत्री जयशंकर करेंगे न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया का दौरा, पीएम जैसिंडा अर्डर्न से होगी मुलाकात

विदेश मंत्री एस. जयशंकर 5 से 11 अक्टूबर तक न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की यात्रा पर रहेंगे. यहां वह दोनों देशों के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों के सम्पूर्ण आयामों की समीक्षा करेंगे और इसे और मजबूत बनाने पर चर्चा करेंगे. विदेश मंत्री जयशंकर की यह न्यूजीलैंड की पहली यात्रा होगी. रिपोर्ट के मुताबिक, अपनी यात्रा के दौरान जयशंकर 6 अक्टूबर को न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डेन के साथ एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे जो उस देश में अभूतपूर्व योगदान देने एवं उपलब्धियां हासिल करने वाले भारतीय समुदाय के लोगों को सम्मानित करने से संबंधित है.

न्यूजीलैंड में पुस्तक का करेंगे विमोचन

विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों नेता न्यूजीलैंड में भारत के आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम को प्रदर्शित करने वाले ‘‘इंडिया@75’’ डाक टिकट को जारी करेंगे. विदेश मंत्री जयशंकर ‘मोदी@20 : ड्रीम्स मीट डिलिवरी’ पुस्तक का विमोचन भी करेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सिख समुदाय से विशेष जुड़ाव को प्रदर्शित एक पुस्तक का विमोचन भी वह करेंगे.

ऑस्ट्रेलिया भी जाएंगे ये लोग

बयान के अनुसार, विदेश मंत्री जयशंकर न्यूजीलैंड की अपनी समकक्ष नानया महुता के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे, जिसमें दोनों देशों के संबंधों के सम्पूर्ण आयामों की समीक्षा और चर्चा होगी. जयशंकर वहां की सामुदायिक एवं स्वैच्छिक क्षेत्र, विविधता, समावेशिता एवं जातीय समुदाय व युवा मंत्री प्रियंका राधाकृष्णन सहित कई अन्य मंत्रियों, सांसदों, कारोबारी समुदाय एवं भारतीय समुदाय के लोगों, छात्रों के साथ भी चर्चा करेंगे. मंत्रालय के अनुसार, जयशंकर वेलिंगटन में भारतीय उच्चायोग के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन भी करेंगे.

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी यात्रा

विदेश मंत्रालय के अनुसार, जयशंकर ऑस्ट्रेलिया की यात्रा के दौरान केनबरा और सिडनी जाएंगे. इस वर्ष जयशंकर की यह दूसरी ऑस्ट्रेलिया यात्रा होगी. जयशंकर ने फरवरी 2022 में क्वाड समूह के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए मेलबार्न की यात्रा की थी. विदेश मंत्रालिय के अनुसार, अपनी यात्रा के दौरान विदेश मंत्री जयशंकर ऑस्ट्रेलिया की अपने समकक्ष पेनी वांग के साथ 13वें विदेश मंत्री स्तरीय ढांचागत वार्ता (एफएमएफडी) में हिस्सा लेंगे. वह ऑस्ट्रेलिया के उप-प्रधानमंत्री एवं रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस के साथ भी बैठक करेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button