अंतर्राष्ट्रीय

एलन मस्क ने युवाओं को ज्यादा से ज्यादा सीखने की दी सलाह

नई दिल्ली. स्पेस (Space) की पहुंच को आम आदमी तक सुलभ बनाने वाले दुनिया के दिग्गज सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने नए साल पर युवाओं के लिए बेशकीमती सलाह दी है. टेस्ला (Tesla) और स्पेस एक्स (Space X) के सीईओ (CEO) एलन मस्क (Elon Musk) ने कहा है कि युवाओं को ऐसा काम करना चाहिए जो यूजफुल हो, जिस काम का दूसरों के लिए कोई महत्व हो.

नए साल पर उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) के शोधकर्ता लेक्स फ्रिडमैन के साथ एक इंटरव्यू में छात्रों के लिए किताबें पढ़ने, लीडर बनने से बचने और दूसरों को मदद करने संबंधी महत्वपूर्ण सलाह दी.
एलन मस्क से जब पूछा गया कि वे युवाओं को कुछ बड़ा करने के लिए क्या सलाह देंगे तो उन्होंने कहा कि युवा ऐसा काम करें जो काम का हो, जिससे दूसरों का भला हो. मस्क ने कहा कि युवाओं के लिए यह जरूरी है कि वह अपने साथियों, मनुष्य जाति या दुनिया के लिए ऐसा काम करें जो उपयोगी हों. उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि आप दुनिया से जितना ग्रहण करते हैं उससे कहीं ज्यादा आप दूसरों को दीजिए.

एलन मस्क ने युवाओं में सामान्य ज्ञान की जानकारी पर बल देते हुए कहा कि दुनिया भर में क्या हो रहा है, इस पर नजर रखना जरूरी है. मस्क ने कहा कि आप जितना दुनिया भर में विभिन्न तरह के लोगों से बात करेंगे, आपका दिमाग उतना ही विस्तृत तरह से खुलेगा और आप उसी तरह काम करने के बारे में सोचेंगे. एलन मस्क ने कहा, दुनिया भर में अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों और उनके कौशल के बारे में लोगों से बात करें. गौरतलब है कि 2014 के एक इंटरव्यू में मस्क ने कहा था कि उन्होंने एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से डिग्री के बजाय एक संभावित क्षमता वाले कर्मचारी में असाधारण क्षमता की तलाश की.

मस्क ने कहा कि सफलता के लिए यूनिवर्सिटी की डिग्री की जरूरत नहीं है. यहां तक कि हाई स्कूल की शिक्षा भी अनिवार्य नहीं है. मस्क ने कहा कि निश्चित रूप से प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी से डिग्री लेने का मतलब है कि आप में महान काम करने की क्षमता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है औरों में यह क्षमता नहीं है. यदि आप बिल गेट्स या लैरी एलिसन, स्टीव जॉब्स जैसे लोगों को देखेंगे, तो इन लोगों के पास डिग्री नहीं थी, लेकिन जब आप उन्हें काम पर रखेंगे तो तो निश्चित रूप से यह आपके लिए एक महान विचार साबित होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights