व्यापार

Fake Currency मिलने पर तुरंत करें ये काम, जानिए क्या हैं नकली नोट के नियम; कितनी हो सकती है सजा

नई दिल्ली. फर्जी वेब सीरीज के बाद से ही नकली नोट फिर से चर्चा में आ गए हैं. नकली नोट वैसे तो बनाना कोई बच्चों का खेल नहीं है लेकिन इस खेल में काफी बड़े खिलाड़ी लगे हुए हैं. वे नई-नई तकनीकों से हुबहू नोट बनाने की कोशिश करते हैं. इसमें कई बार वे सफल भी होते हैं तो कई बार पकड़े जाते हैं. ये फर्जी नोट इतने सलीके से बनाए गए होते हैं कि लोगों को जब तक पता चलता है कि ये नकली है तब तक काफी देर हो चुकी होती है.

अगर आपके साथ कभी ऐसा होता है. यानी आपको कोई फर्जी नोट दे जाता है या एटीएम से ही आपको नकली नोट मिलता है तो आपको क्या करना चाहिए. आरबीआई का नियम है कि अगर किसी बैंक के एटीएम से नकली नोट निकला है तो वह बैंक अनिवार्य रूप से उस नोट को बदलकर देगा. हालांकि, इसके लिए आपको नकली नोट की पहचान एटीएम के सामने ही करनी होगी और उसके बाद वहां लगे कैमरे पर नोट का अगला व पिछला दोनों हिस्सा दिखाना होगा. अगर वहां कोई सिक्योरिटी गार्ड है तो उसे भी इसकी जानकारी दें.

किसी लेनदेन में मिले नकली नोट का क्या करें

ऐसी स्थिति में नोट बदलना काफी मुश्किल हो जाता है. हालांकि, अगर आपको बड़ी संख्या में नकली नोट मिलते हैं तो आप इसे जितनी जल्दी हो सके आरबीआई की नजदीकी शाखा में ले जाएं. आपके पास पुख्ता सुबूत होने चाहिए कि ये नकली नोट आपको धोखे से मिले हैं. साथ ही आपको नजदीकी पुलिस स्टेशन को भी इसकी जानकारी देनी होगी.

नकली नोटों को चलाने का प्रयास न करें

अगर आपको नकली नोट मिलते हैं तो इसे छुपाने या फिर बाजार में चलाने का प्रयास न करें. अगर आप ऐसा करते पाए जाते हैं तो आपके खिलाफ IPC की धारा 489C के तहत दंडात्मक कार्रवाई हो सकती है. इसमें आपको 7 साल से लेकर उम्रकैद तक की सजा दी जा सकती है. साथ ही आप पर भारी जुर्माना भी लगाया जा सकता है.

कैसे पहचानें

नकली नोट का वॉटरमार्क (महात्मा गांधी का चित्र, करेंसी नोट का डिनोमिनेशन प्रिंट) असली नोट के मुकाबले मोटा व भद्दा होता है. ऐसा ग्रीस या तेल के इस्तेमाल की वजह से होता है. इसके अलावा नोट के किनारों पर तिरछी लाइनें बनी होती हैं जिन्हें ब्लीड लाइन कहते हैं. इनके बीच में 2 सर्किल होते हैं. 100-200 के नोट पर 4, 500 के नोट पर 5 और 2000 के नोट पर 7 ब्लीड लाइन होती हैं. सुरक्षा धागा जिसके ऊपर भारत और आरबीआई लिखा रहता है वह नोट के अंदर ही संल्गन दिखना चाहिए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights