लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

अच्छी डाइट लेने के बावजूद भी पाचन तंत्र है कमजोर, तो इन चीजों को तुरंत सुधार लें

नई दिल्ली। Healthy Digestion: हर वक्त कब्ज, एसिडिटी और गैस की समस्या रहे, तो सबसे पहले हम अपने खानपान में सुधार करते हैं, लेकिन इसके बाद भी अगर आपको किसी तरह की राहत नजर नहीं आ रही, तो अब बारी है अपनी आदतों पर ध्यान देने की…जी हां, आदतें…हमारी कई आदतें भी खराब डाइजेशन के पीछे जिम्मेदार हो सकती हैं। तो आइए जान लें जरा इनके बारे में।

खाना खाने के साथ और तुरंत बाद न पीएं पानी

ये सबसे बड़ी और आम गलती है जो ज्यादातर लोग करते हैं। खाने के साथ या तुरंत बाद पानी पीने से ब्लोटिंग, गैस और एसिडिटी की प्रॉब्लम हो सकती है जिससे पाचन तंत्र डिस्टर्ब हो जाता है। इसके अलावा खाने के बाद पानी पीने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल की मात्रा भी बढ़ सकती है। भोजन में मौजूद प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्वों को एब्जॉर्ब होने के लिए बॉडी को समय चाहिए होता है और पानी पी लेने से पाचन क्रिया पर भी इसका असर पड़ता है। इसलिए खाने के कम के कम 20-30 मिनट बाद ही पानी पीना चाहिए।

भोजन को चबा-चबा कर खाएं

ये एक ऐसी आदत है जो न सिर्फ सही पाचन के लिए जरूरी है बल्कि इससे आप वजन भी कंट्रोल में रख सकते हैं। खाने को धीरे-धीरे चबाकर खाने से शरीर को पाचन के जरूरी हार्मोन के स्त्राव के लिए समय मिल जाता है। इसके अलावा कई बार मुंह चलाने की वजह से कम खाने में भी पेट भर जाता है जिससे ओवरईटिंग से भी बचा जा सकता है। तो हो गया है ना..एक साथ दोनों काम।

खाते वक्त बात करना और टीवी देखना करें अवॉयड 

फैमिली के साथ लंच, डिनर कर रहे हों या फिर अकेले, खाते समय बातें करना या फिर टीवी, मोबाइल पर लगे रहने की आदत को भी पूरी तरह से अवॉयड करना है। खाते वक्त बात करने से भोजन के साथ-साथ हवा भी हमारे पेट में चली जाती है, जिससे पाचन क्रिया डिस्टर्ब हो जाती है। इसलिए खाते वक्त बोलना नहीं चाहिए।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights