दिल्ली/एनसीआरनई दिल्ली

Delhi: सराय काले खां में बनेगा दिल्ली का दूसरा सबसे बड़ा स्काईवॉक, बस अड्डा-रेलवे स्टेशन और मेट्रो तीनों को जोड़ेगा एक साथ

नई दिल्ली। सराय काले खां में बन रहा रीजनल रेल ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) स्टेशन से करीब के निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन, मेट्रो स्टेशन व आइएसबीटी के बीच आवाजाही को सुगम बनाने के लिए मल्टी मॉडल इंट्रीगेशन प्लान लागू होगा।

यह दिल्ली का दूसरा सबसे बड़ा स्काईवॉक होगा

सार्वजनिक परिवहन के विभिन्न साधनों को एक-दूसरे से जोड़ने से लोगों की यात्रा आरामदायक होगी। ऐसे में, एक दूसरे के स्टेशनों तक यात्रियों के आने-जाने को आसान बनाने के लिए स्काईवाक का निर्माण किया जाएगा। दिल्ली सरकार के लोक निर्माण विभाग के प्रधान सचिव की अध्यक्षता में हुई यूटीपेक (यूनाइटेड ट्रैफिक एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर प्लानिंग एंड इंजीनियरिंग सेंटर) की वर्किंग गुप की बैठक में विभिन्न विभागों के आब्जर्वेशन और लोगों से फीडबैक लेकर फाइनल मंजूरी के लिए संशोधित प्रस्ताव को गवर्निंग बाडी में भेजने के लिए कहा गया है। आइटीओ डब्ल्यू प्वाइंट के बाद यह दिल्ली का दूसरा सबसे बड़ा स्काईवॉक होगा।

दिल्ली एसएनबी की रैपिड ट्रेन भी आएगी

आने वाले समय मे सराय काले खां का आरआरटीएस स्टेशन सबसे बड़ा ट्रांसपोर्ट हब होगा। यह दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान यानी चार राज्यों को भी आपस में जोड़ेगा। यहां दिल्ली-मेरठ ही नहीं बल्कि दिल्ली-पानीपत और दिल्ली-एसएनबी (शाहजहांपुर-नीमराणा-बहरोड़) की रैपिड ट्रेन भी आएगी। यह स्टेशन तेजी से आकार ले रहा है।

हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन और सराय काले खां आरआरटीएस स्टेशन के बीच करीब 280 मीटर की दूरी है, जिसे फुट ओवरब्रिज (एफओबी) के जरिये कनेक्ट किया जाएगा। आमतौर पर 500 मीटर या उससे अधिक की पैदल दूरी के लिए ट्रैवलेटर प्रदान किया जाता है, लेकिन यहां यात्रियों की सुविधा के लिए इस फुट ओवरब्रिज पर एयरपोर्ट की तर्ज पर छह ट्रैवलेटर की सुविधा दी जाएगी। यह विशेष रूप से महिलाओं, बुजुर्गों, बच्चों, विकलांगों और भारी सामान के साथ यात्रा करने वाले लोगों के लिए फायदेमंद होगा।

आरआरटीएस स्टेशन से लगभग 85 मीटर की दूरी पर है

वहीं, वीर हकीकत राय आइएसबीटी सराय काले खां आरआरटीएस स्टेशन से लगभग 85 मीटर की दूरी पर है। यात्रियों की सुविधा के लिए आरआरटीएस स्टेशन को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि आरआरटीएस स्टेशन का एक प्रवेश और निकास द्वार आइएसबीटी के पास बनाया जाएगा और आइएसबीटी में प्रवेश के लिए फुट ओवरब्रिज का निर्माण किया जाएगा।

मेट्रो पिंक लाइन स्टेशन की दूरी लगभग 70 मीटर है

आरआरटीएस स्टेशन से दिल्ली मेट्रो पिंक लाइन स्टेशन की दूरी लगभग 70 मीटर है। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पिंक लाइन के हजरत निजामुद्दीन मेट्रो स्टेशन के प्रवेश द्वार के पास सराय काले खां आरआरटीएस स्टेशन का एक प्रवेश द्वार बनाया जाएगा। स्टेशन के अंदर पब्लिक प्लाजा भी होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button