अपराधराष्ट्रीय

Asaduddin Owaisi और स्वामी यति नरसिम्हानंद के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR, भड़काऊ भाषण देने का आरोप

नई दिल्ली: भड़काऊ बयान देने और सोशल मीडिया पर नफरत भरे संदेश फैलाने के मामले में दिल्ली पुलिस ने बड़ा एक्शन लिया है. दिल्ली पुलिस की आईएफएसओ यूनिट ने भड़काऊ भाषण देने के मामले में अब असदुद्दीन ओवैसी और स्वामी यति नरसिंहानंद के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की है. इससे पहले दिल्ली पुलिस की IFSO यूनिट ने नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल समेत 9 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी.

दिल्ली पुलिस के सूत्रों की मानें तो नफरत भरे बयानों से माहौल बिगाड़ने वालों पर दिल्ली पुलिस की सख्ती जारी रहेगी. नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल समेत नौ लोगों पर सख्ती के बाद एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी और स्वामी नरसिंहानंद पर सोशल मीडिया के माध्यम से समाज में नफरत फैलाने वाले संदेश प्रसारित करने, गलत और अपुष्ट खबरों को फैलाने, धार्मिक सद्भावना बिगाड़ने के आरोप सहित कई अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.

इससे पहले दिल्ली पुलिस ने बुधवार को कहा था कि उसने कुछ लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है जो कथित तौर पर नफरत भरे संदेश फैला रहे हैं, विभिन्न समूहों को उकसा रहे हैं और ऐसी स्थिति पैदा कर रहे हैं जो शांति व्यवस्था को नुकसान पहुंचा सकती है. पुलिस ने बताया कि विशेष प्रकोष्ठ की ‘इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रेटजिक ऑपरेशन’ (आईएफएसओ) इकाई द्वारा दर्ज प्राथमिकी में नूपुर शर्मा और नवीन कुमार जिंदल समेत 9 लोगों के नाम हैं.

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, एफआईआर में नूपुर शर्मा, नवीन कुमार जिंदल, शादाब चौहान, सबा नकवी, मौलाना मुफ्ती नदीम, अब्दुल रहमान, गुलजार अंसारी, अनिल कुमार मीणा और पूजा शकुन के नाम शामिल हैं. आईएफएसओ के पुलिस उपायुक्त के पी एस मल्होत्रा ने कहा कि प्राथमिकी अलग-अलग धर्मों के लोगों के खिलाफ दर्ज की गई है।

कैसे शुरू हुआ विवाद
दरअसल, बीते दिनों नूपुर शर्मा ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में मिले कथित शिवलिंग को लेकर एक टीवी डिबेट के दौरान पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कथित तौर पर विवादास्पाद टिप्पणी की थी. नूपुर शर्मा के इस कथित बयान के बाद कई लोगों ने सोशल मीडिया पर भड़काऊ बयान दिए, जिसे लेकर दिल्ली पुलिस ने एक्शन लिया है. नूपुर शर्मा को उनके कथित बयान की वजह से भाजपा ने पार्टी से सस्पेंड कर दिया और विवादास्पद ट्वीट को लेकर दिल्ली भाजपा के मीडिया प्रभारी नवीन कुमार जिंदल को पार्टी से निकाल दिया. पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कथित बयान के बाद नूपुर शर्मा को जान से मारने की धमकी मिली, जिसकी शिकायत उन्होंने दिल्ली पुलिस से की. दिल्ली पुलिस ने मामला दर्ज कर नूपुर शर्मा को सुरक्षा प्रदान की.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button