नई दिल्ली

9 हज़ार करोड़ रुपए की लागत से बनकर पूरी तरह से तैयार हो चुका दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 2016 में शिलान्यास किए गए दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे के शिलान्यास के बाद अब 9 हज़ार करोड़ रुपए की लागत से दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे बनकर पूरी तरह से तैयार हो चुका है।इसके लिए आज केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कमांड कंट्रोल रूम का लोकार्पण किया।इस कंट्रोल रूम से ही समूचे एक्सप्रेसवे पर नजर रखी जायेगी।इसअवसर पर उनके साथ केंद्रीय राज्य सड़क एवं परिवहन मंत्री वीके सिंह राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह और उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी मौजूद रहे।

केंद्रीय राज्य मंत्री सड़क वी के सिंह एवं परिवहन नितिन गडकरी और उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य आज गाजियाबाद के डासना पहुंचें।जहां पर उन्होंने टीएमसी बिल्डिंग का उद्घाटन किया। ट्रेफिक मॉनिटरिंग सेंटर बिल्डिंग में तमाम वह उपकरण लगाए गए हैं। इन आधुनिक उपकरणों के माध्यम से दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे के अलावा ईस्टर्न पेरीफेरल वे पर पूरी तरीके से नजर रखी जाएगी। भारत का पहला मल्टीलेन फ्री फ्लो टोलिंग सिस्टम है। जिसमे एंट्री और एग्जिट पर कोई टोल नही है।ओवर स्पीड डिटेक्ट के लिए भी कैमेरा लगाए गए है।साथ ही अब घंटो का सफर भी मिनटो में तय हो जाएगा।

देश का पहला एडवांस सिस्टम यहा लगाया गया है।जापान की टेक्नोलॉजी के साथ इस सिस्टम को तैयार किया गया है। साथ ही यदि दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर किसी व्यक्ति की गाड़ी खराब हो जाती है या कोई भी समस्या आती है। इन सभी समस्याओं पर यह सिस्टम मॉनिटरिंग करेगा। साथ ही यह एडवांस सिस्टम 146 कैमरे से भी लैस है। इन कैमरों की मदद से ही टीएमसी सेंटर में बैठे कर्मचारी हर एक व्यक्ति पर नजर रख पाएंगे।जोकि दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे पर सफर करेगा।

करीब 9 हज़ार करोड़ रुपए की लागत से यह दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे कुल 4 चरणों मे तैयार किया गया है।इस दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर सराय काले खां से गाजियाबाद के डासना तक कुल 14 लेन की सड़क बनाई गई है। जिसमें बीच की 6 लेन दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे के लिए हैं।जबकि एक्सप्रेसवे के किनारे 2-2 लेन का नेशनल हाईवे-9 है और नेशनल हाईवे के बराबर में ही 2-2 लेन की सर्विस रोड भी तैयार की गई है। दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे के रास्ते दिल्ली से मेरठ का सफर नहर अब 45 मिनट में ही लोग तय कर सकेंगे।
हालांकि इस रूट पर वाहनों ने दिल्ली से डासना तक पहले ही फर्राटे भरने शुरू कर दिए थेऔर कुछ समय बाद ही दिल्ली मेरठ के रूट पर भी वाहन लगातार फर्राटा भर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights