अपराधउत्तर प्रदेशराज्य

कुएं में उतरते ही दो बेटे समेत पिता की मौत, गैस रिसाव की आशंका

महोबा (Mahoba) में एक दर्दनाक हादसा हुआ है, जिसमें पिता सहित दो पुत्रों की दर्दनाक मौत हो गई. खेत के कुएं में काम करते समय जहरीली गैस का रिसाव होने के चलते पिता और दोनों पुत्र उसकी चपेट में आ गए और दोनों की कुएं में ही मौत हो गई. कुएं में जहरीली गैस होने के चलते बचाने गए दो अन्य ग्रामीणों की भी तबियत बिगड़ गई. स्थानीय लोगों द्वारा पुलिस  (Mahoba Police) को सूचना दी गई और बमुश्किल रस्सियों के सहारे तीनों को बाहर निकाला गया. इसके बाद उन्हें नजदीकी हमीरपुर जनपद के मौदहा अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने पिता और दोनों पुत्रों को मृत घोषित कर दिया. इस घटना के बाद से परिवार में कोहराम मचा है.

दरअसल यह हृदय विदारक हादसा जनपद के खन्ना थाना क्षेत्र अंतर्गत मवई गांव का है. यहां पिता सहित दो पुत्रों की मौत होने से मातम पसर गया. बताया जाता है कि मवई गांव निवासी 58 वर्षीय वीरेंद्र कुमार पुत्र गंगादीन अपने दो पुत्र 28 वर्षीय देवेंद्र कुमार और 22 वर्षीय चंद्रप्रकाश के साथ खेत में बने कुएं में काम कर रहा था. परिजन बताते हैं कि खेत में बने कुएं में पानी की समस्या को लेकर लगाए गए मोटर को सही करने के लिए गए थे, इसी दौरान छोटा पुत्र कुएं में नीचे उतरकर काम करने लगा तभी अचानक जहरीली गैस के रिसाव से कुएं में ही अचेत होकर गिर पड़ा.

इसके बाद वीरेंद्र कुमार और उसका दूसरा पुत्र देवेंद्र कुमार भी कुएं में उतरे तो वे भी जहरीली गैस की चपेट में आ गए और तीनों अचेत हो गए. पास के खेत में काम कर रहे ग्रामीणों ने जब यह देखा तो सब हैरत में पड़ गए. इसके बाद दो ग्रामीण भी कुएं में उतरे मगर उनकी भी तबियत बिगड़ गई. ऐसे में कोई भी कुएं में उतरने की हिम्मत नहीं जुटा पाया. ग्रामीणों द्वारा खन्ना थाना पुलिस को सूचना दी गई. ग्रामीणों ने रस्सों के माध्यम से सभी को बाहर निकाला. पिता और दोनों पुत्रों को सीमा से लगे हमीरपुर जनपद के मौदहा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया, जहां पर डॉक्टर ने पिता वीरेंद्र कुमार और उसके दोनों पुत्र देवेंद्र और चंद्रप्रकाश को मृत घोषित कर दिया.

परिवार में मचा कोहराम

एक ही परिवार में तीन लोगों की मौत हो जाने से पूरे परिवार में सदमा हैं और कोहराम मचा हुआ है. जहरीली गैस के रिसाव से हुए हादसे को लेकर लोग हैरत में हैं. एक साथ तीन मौत से गांव में भी सन्नाटा छा गया. बता दें कि मृतक वीरेंद्र के तीन पुत्र और दो पुत्रिया हैं, जिनमें पुत्रियों की शादी को चुकी है. वहीं एक पुत्र देवेंद्र भी विवाहित है, जबकि सबसे छोटा पुत्र 16 वर्ष का है. उसका नाम राजेश कुमार है, जिसके सर पर अब अपने परिवार के परवरिश की जिम्मेदारी आ गई है .

डीएम ने क्या कहा

दिल दहला देने वाली इस घटना की खबर मिलते ही डीएम मनोज कुमार के निर्देश पर एसडीएम सहित अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे. वहीं शवों को महोबा मोर्चरी में रखा गया है. मौके पर डीएम ने पहुंचकर परिवार के लोगों को ढांढस बंधाया और हर मदद का भरोसा दिया. डीएम मनोज कुमार ने बताया कि कुंए में काम करने के दौरान जहरीली गैस के रिसाव से  ये हादसा हो गया, जिसकी जांच की जा रही है. मृतकों के परिवार की मदद की जायेगी. ये घटना बहुत ही हृदय विदारक है. शवों का पोस्टमार्टम काराकर आगे की कार्यवाही की जाएगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button