राष्ट्रीय

आज बांग्लादेश तट को पार करेगा चक्रवाती तूफान हामून, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को एक अपडेट में कहा कि हामून गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल चुका है। आधी रात के आसपास यह तटीय बांग्लादेश के ऊपर स्थित था, जो चटगांव से लगभग 40 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व में केंद्रित है। आज हामून के बांग्लादेश तट से टकराने की संभावना है। मौसम विभाग ने तटीय इलाकों में रहने वालों के लिए चेतावनी जारी की है। साथ ही मेघालय, असम और पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग ने साइक्लोन हामून को लेकर ताजा जानकारी में कहा कि तूफान के उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और अगले छह घंटों के भीतर कमजोर होकर एक गहरे दबाव में तब्दील होने की संभावना है। आईएमडी ने X पर एक पोस्ट में कहा, “तटीय बांग्लादेश के ऊपर चक्रवाती तूफान हामून 25 अक्टूबर को भारतीय समयानुसार सुबह 05.30 बजे चटगांव (बांग्लादेश) से लगभग 40 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व में केंद्रित था। यह उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा और अगले 6 घंटों के दौरान कमजोर हो जाएगा।”

तटीय इलाकों के लिए चेतावनी

पहले के अपडेट में, आईएमडी ने कहा था, “लैंडफॉल प्रक्रिया शुरू हो गई है। 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहे साइक्लोन हामून के कमजोर होने और कुछ घंटों के भीतर चटगांव के दक्षिण में बांग्लादेश तट को पार करने की उम्मीद है। इस दौरान हवा की गति 80 से 90 किमी प्रति घंटे तक होगी।” चक्रवात हामून के प्रभाव की आशंका को देखते हुए, बांग्लादेश के तटीय जिलों ने लोगों को सुरक्षित आश्रयों में स्थानांतरित कर दिया है। एहतियात के तौर पर चट्टोग्राम बंदरगाह पर कार्गो हैंडलिंग को निलंबित करने और दक्षिणी बांग्लादेश में परिवहन को रोकने के निर्देश भी जारी किए गए हैं।

पूर्वोत्तर राज्यों में अलर्ट

चक्रवात के अपने मार्ग से आगे बढ़ने के कारण पिछले दो दिनों से पूर्वोत्तर राज्यों में मौसम में बदलाव देखा गया है। आईएमडी ने मिजोरम में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। बुधवार को त्रिपुरा में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। 26 अक्टूबर तक वर्षा की तीव्रता कम होने का अनुमान है। पूरे क्षेत्र में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने 24 और 25 अक्टूबर को दक्षिण असम और पूर्वी मेघालय के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और दक्षिण असम में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी है। कहा है कि बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भाग और ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बांग्लादेश और उत्तरी म्यांमार के तटों पर न जाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights