राष्ट्रीय

तमिलनाडु के मामल्लपुरम में तट से टकराया मैंडूस चक्रवात, बेवजह घर से बाहर ना निकलें लोग: GCC

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को कहा है कि चक्रवात मैंडूस के लैंडफॉल की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. चक्रवाती मंडौस ने शुक्रवार शाम ममल्लापुरम से तटीय तमिलनाडु में प्रवेश किया, जिसकी वजह से कई इलाकों में मध्यम से भारी वर्षा हो रही है. लैंडफॉल के बाद, शनिवार को डीप डिप्रेशन और फिर बाद में डिप्रेशन में बदलने के चक्रवात मैंडस कमजोर हो जाएगा. ममल्लापुरम में चक्रवात मंडौस के आने के बाद, चेन्नई के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है और तेज हवाएं चल रही हैं.

आईएमडी ने कहा, “चक्रवात मंडौस रियर सेक्टर में चला गया है और उसकी लैंडफॉल प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. अब इसके लगभग पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है और अगले 2 घंटों के दौरान धीरे-धीरे एक गहरे दबाव में और 10 दिसंबर की दोपहर तक डिप्रेशन  के बाद यह कमजोर हो जाएगा.”

कई जिलों में तेज हवाएं चलेंगी और भारी बारिश की संभावना है

एस बालाचंद्रन, डीडीजीएम, आरएमसी चेन्नई ने कहा, “चक्रवात मंडौस तट को पार कर गया है और डीप डिप्रेशन में है और इसकी ताकत कमजोर हो रही है. यह उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है, इसलिए उत्तर-पश्चिम जिलों के क्षेत्रों में 55-65 किमी प्रति घंटे की तेज हवाएं चलेंगी, जो आगे बढ़ेंगी. आज शाम तक इसकी स्पीड घटकर 30-40 किमी प्रति घंटा हो जाएगी.”

ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन (जीसीसी) ने लोगों से अनुरोध किया कि वे चक्रवात मांडूस के कमजोर पड़ने तक घर से बाहर जाने से बचें. जीसीसी ने बताया कि तीन घंटे में लगभग 65 पेड़ गिर गए और निचले इलाकों में कई जगह जलजमाव हो गया है. पानी को निकालने के लिए  मोटर पंपों का इस्तेमाल किया जा रहा है.

तमिलनाडु के सीएम ने कहा-घबराएं नहीं, धैर्य रखें

इस बीच, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने शुक्रवार को कहा कि चक्रवात मैंडूस को देखते हुए सभी एहतियाती कदम उठाए गए हैं. स्टालिन ने कहा, “सरकार ने सभी एहतियाती कदम उठाए हैं और अधिकारी नियमित रूप से स्थिति की निगरानी कर रहे हैं.” सीएम एमके स्टालिन ने चक्रवात की गंभीरता के बीच राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र, चेपॉक का दौरा किया और निरीक्षण किया.

उन्होंने कहा कि चक्रवात की निगरानी के लिए जिलेवार भी तैनात किया गया है. स्टालिन ने कहा, “चाहे जो भी स्थिति हो सरकार लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी। जिलेवार चक्रवात की निगरानी भी तैनात की गई है.” उन्होंने लोगों से सरकार और कॉरपोरेट के साथ सरकार के आदेशों का पालन करने का आग्रह किया.

तीन राज्यों में रेड अलर्ट जारी

इस बीच, डिंडीगुल कलेक्टर ने शनिवार को सिरुमलाई और कोडाइकनाल में स्कूलों और कॉलेजों के लिए अवकाश घोषित किया है. पुडुचेरी में शुक्रवार को तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई, क्योंकि चक्रवात मांडूस के शनिवार आधी रात या सुबह पुडुचेरी और श्रीहरिकोटा को पार करने की उम्मीद थी.

आईएमडी ने ‘मैंडस साइक्लोन’ को देखते हुए अधिकतम हवा की गति 85 किमी प्रति घंटे तक पार करने की भविष्यवाणी की थी और रेड अलर्ट जारी किया था. जिन तीन राज्यों को रेड अलर्ट दिया गया है उनमें तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश हैं. डॉपलर वेदर राडार कराईकल और चेन्नई चक्रवात पर नजर रख रहे हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button