व्यापार

पटरी पर लौटी देश की सबसे शाही ट्रेन, जानिए कितना है Fare और कैसी है सर्विस

दुनिया भर के कई हिस्से में तरह-तरह की लग्जरी रेलगाड़ियां चलती हैं। इसी तरह की एक लग्जरी ट्रेन भारत में भी चलती है। इसका नाम महाराजा एक्सप्रेस है। महाराजा एक्सप्रेस दुनिया की सबसे महंगी ट्रेनों में से एक है। यह ट्रेन एक चलता-फिरता फाइव-स्टार होटल है। इस ट्रेन में यात्रा किसी शाही सफर से कम नहीं। कोरोना काल के दौरान इसका भी सफर थम गया था। काफी दिनों बाद आज यानी 23 दिसंबर सुबह फिर से इसने दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से यात्रा शुरू की।

इस ट्रेन में 74 सीटें हैं। इस यात्रा में 70 से भी ज्यादा यात्री सफर कर रहे हैं। यह ट्रेन ट्रेजर्स ऑफ इंडिया का टूर है जो कि चार दिन तीन रात का है। ट्रेन दिल्ली से निकल कर आगरा, रणथंबोर और जयपुर की यात्रा के बाद वापस दिल्ली लौट जाएगी। आज सुबह 10 बजे दिल्ली से निकली है। वापसी 27 दिसंबर को सुबह सुबह होगी। इस शाही सफर में सफर करके आप वाकई महाराजा का अनुभव कर सकते हैं।

हालांकि महाराजा एक्स्प्रेस का मजा लेने के लिए आपको जेब थोड़ी ढीली करनी पड़ सकती है। इस ट्रेन का किराया करीब दो लाख रुपये से शुरू होकर तकरीबन 15 लाख रुपए तक है। महाराजा एक्स्प्रेस में यात्रा के लिए लोगों के पास पांच तरह के पैकेज मौजूद हैं। ट्रेन पैकेज में मौजूद स्टेशनों पर रुकती है, यात्री वहां घूमने-फिरने के बाद वापस तयशुदा वक्त पर ट्रेन बोर्ड कर लेते हैं।

इस चलते-फिरते फाइव स्टार होटल पर सवार होकर पर्यटक अपना सफर पूरा करते हैं। यह ट्रेन अपने यात्रियों को महाराजा जैसा फील देती है तभी शायद इसका नाम महाराजा एक्सप्रेस रखा गया है। साल 2012 से 2017 तक इसे लगातार विश्व की सबसे लग्जरी ट्रेन का अवॉर्ड मिलता रहा है। ट्रेन अपने मुसाफिरों को कई तरह के ट्रैवल पैकेज देती है और इसमें प्रेसिडेंशियल सुइट, एक्सप्रेस सुइट, जूनियर सुइट और डीलक्स कैबिन शामिल हैं।

यह ट्रेन दिल्ली या मुंबई से होती हुई आगरा, फतेहपुर सीकरी, ग्वालियर, रणथंबोर , वाराणसी, लखनऊ, जयपुर, बीकानेर, खजुराहो, उदयपुर स्टेशनों पर रुकती है। ट्रेन में सफर करने के लिए टिकट की कीमत 1,93,490 रुपये से शुरू होकर 15,75,830 रुपये तक रखी गई है। इस ट्रेन में 23 डिब्बे हैं और 88 यात्री सफर कर सकते हैं। कोरोना काल में इसे कुछ डिस्काउंट के साथ शुरू किया गया है।

1- रॉयल इंडिया (8 दिन/7 रात्रि): दिल्ली – आगरा – रंथामबोर – जयपुर – बीकानेर – जोधपुर – उदयपुर – वडोदरा – मुम्बई

2- क्लासिकल इंडिया (7 दिन/6 रात्रि): दिल्ली – आगरा – ग्वालियर – खजुराहो – बांधवगढ़ – वाराणसी – लखनऊ – दिल्ली

3- प्रींसली इंडिया (8 दिन/7 रात्रि): मुंबई – वडोदरा – उदयपुर – जोधपुर – बीकानेर – जयपुर – रणथंभौर – आगरा – दिल्ली

4- रॉयल सजोर्ण (8 दिन / 7 रात्रि): दिल्ली – जयपुर – कोटा – रणथंभौर – आगरा – दिल्ली

ट्रेन में यात्रियों के सोने के लिए 14 केबिन हैं। हर केबिन में फोन, एलसीडी टीवी, डीवीडी प्लेयर, इंटरनेट, इलेक्ट्रॉनिक लॉकर के साथ हर केबिन में बाथरूम की भी सुविधा है। इंडियन रेलवे की बाकी ट्रेनों में सफर करने वाले यात्री कभी कल्पना भी नहीं कर सकते कि हमेशा भीड़ और गंदगी के लिए फेमस रही कोई ट्रेन अंदर से इतनी खूबसूरत भी नजर आ सकती है। इस ट्रेन में राजशाही सजावट की गई है।

इस ट्रेन में आगरा से उदयपुर घूमने वाले यात्री पूरे 7 दिन तक इस ट्रेन में रहेंगे। यह ट्रेन पटरियों पर चलता-फिरता फाइव स्टार होटल है। जहां यात्री अपनी मनपसंद का भारतीय व कॉन्टिनेंटल खाना खा सकते हैं। खाने के लिए ट्रेन के भीतर बाकायदा एक पूरा डिब्बा है। यह दिखने में एक रेस्तरां जैसा लगता है। खास बात यह है कि यह खाना लजीज, बेहतरीन और सोने और चांदी के बर्तनों में परोसा जाता है।

इस ट्रेन को साल 2015 और 2016 में सेवन स्टॉर लग्जरी अवॉर्ड भी मिल चुका है। इस ट्रेन की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रॉयल स्कॉटमैंन व इस्टर्न एंड ओरिएंटल एक्सप्रेस ट्रेनों से तुलना की जाती है। भारत की इस स्पेशल महाराजा ट्रेन के बारे में और इसके किराये के बारे में ज्यादा जानकारी आप इसकी वेबसाइट the-maharajas.com पर जाकर हासिल कर सकते हैं। उपरोक्त लेख में बताए गए ट्रेन के किराए और टिकट के दाम में परिर्वतन संभव है

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights