उत्तराखंडराजनीतीराज्य

चम्पावत उपचुनाव के लिए आज प्रत्याशी घोषित करेगी कांग्रेस

उत्तराखंड की चंपावत में होने वाले उपचुनाव (Champawat District) के लिए चुनाव आयोग ने बुधवार को जारी कर दी है और उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP)की तरफ से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी उम्मीदवार हैं. जबकि कांग्रेस ने अभी तक इसके लिए प्रत्याशी का ऐलान नहीं किया है और बताया जा रहा है कि कांग्रेस आज शाम तक प्रत्याशी का ऐलान कर सकती है. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करण माहरा (Congress State President Karan Mahra) गढ़वाल भ्रमण कार्यक्रम स्थगित कर हर रोज देहरादून लौट आए और उन्होंने उपचुनाव को लेकर पार्टी के शीर्ष नेताओं से बातचीत की थी. जिसके बाद माना जा रहा है कि कांग्रेस आज प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर देगी.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक माहरा ने बताया कि गुरुवार देर शाम तक प्रत्याशी के नाम की घोषणा की जा सकती है और चयन के संबंध में निर्णय सामूहिक होगा. उन्होंने कहा कि पार्टी उपचुनाव में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को कड़ी टक्कर देगी और दावा किया कि कांग्रेस खटीमा सीट की तरह चंपावत सीट पर मुख्यमंत्री को हराएगी. इसके लिए कांग्रेस ने रणनीति तैयार की है. बताया जा रहा है कि खटीमा सीट पर सीएम धामी को हराने वाले भुवन कापड़ी को कांग्रेस ने चंपावत सीट पर एक्टिव किया हैं.

बीजेपी पर किया हमला

चंपावत सीट पर प्रत्याशी का नाम तय करने के लिए बीच में गढ़वाल दौरा छोड़कर देहरादून लौटे करण माहरा गुरुवार से फिर गढ़वाल की यात्रा शुरू कर रहे हैं. उन्होंने राज्य की बीजेपी सरकार पर आरोप लगाया कि सरकार के पास चारधाम यात्रा की कोई तैयारी नहीं है और सड़कों की हालत खराब है. यात्रा मार्गों पर भूस्खलन प्रभावित इलाकों में सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं किए गए हैं और यात्रियों के लिए सुविधाएं अपर्याप्त हैं.

चुनाव आयोग ने जारी की चंपावत उपचुनाव के लिए अधिसूचना

राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने चंपावत विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी है और इसके साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई. बुधवार को प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार चंपावत उपचुनाव के लिए बुधवार 11 मई तक नामांकन किया जाएगा और 12 मई तक नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. जबकि मंगलवार 17 मई को नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि है और 31 मई को मतदान होगा और चुनाव 5 जून को चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights