उत्तर प्रदेशराजनीतीराज्य

मुख्यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ के सख्त दिशा-निर्देश, 15 जून तक पूरा करें बाढ़ नियंत्रण का हर कार्य, एक सप्ताह में ड्रोन से कराएं फोटो

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में बाढ़ नियंत्रण से संबंधित कार्य हरहाल में 15 जून तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बाढ़ बचाव से संबंधित विभाग के अधिकारियों को फील्ड में जाने के निर्देश दिए। कहा, नदी की धारा की चपेट ने आने वाले अति संवेदनशील, संवेदनशील स्थलों को चिह्नित कर वहां मरम्मत व सुरक्षात्मक कार्य 31 मई तक पूरा करें। वे सोमवार को जलशक्ति विभाग की बाढ़ परियोजनाओं की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि 2017-18 से अब तक 699 बाढ़ परियोजनाएं पूरी की गई हैं। आधुनिकतम तकनीक का प्रयोग कर बाढ़ से खतरे को कम करने में सफलता मिली है। वर्तमान में बाढ़ नियंत्रण से संबंधित 225 परियोजनाओं में से 216 पर कार्य शुरू हो चुका है। उन्होंने जिलाधिकारियों की अध्यक्षता में बाढ़ से निपटने के लिए स्टीयरिंग ग्रुप की कार्यवाही इसी महीने पूरी करने के निर्देश देते हुए 15 जून तक बाढ़ सुरक्षा समितियों का गठन करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने बाढ़ से उत्पन्न समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए विभिन्न स्तर पर नोडल अधिकारी नामित करने को कहा। उन्होंने नदियों की ड्रेजिंग से निकले बालू-मौरंग की नीलामी में पूरी तरह पारदर्शिता बरतने को कहा है। उन्होंने इन खनिजों के नीलामी के कार्य का भौतिक सत्यापन भी करने को कहा है। उन्होंने कहा है कि तटबंधों की मरम्मत का कार्य शीर्ष प्राथमिकता पर करें। सीएम ने विभिन्न परियोजनाओं में ठेके, टेंडर के लिए फर्म/एजेंसी का चयन करते समय पूरी पारदर्शिता बरतने के निर्देश दिए हैं। कहा,किसी भी विभाग में माफिया या उससे जुड़े लोगों की फर्मों से कार्य न कराया जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights