राष्ट्रीय

भाजपा सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर के खिलाफ शिकायत दर्ज, कर्नाटक दौरे पर दिया था विवादित बयान

भोपाल से भाजपा सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के खिलाफ दो पुलिस शिकायतें दर्ज की गई हैं. उन्होंने बीते रविवार को कर्नाटक के शिवमोगा में अल्पसंख्यक कम्युनिटी के खिलाफ कथित ‘ईशनिंदा’ और ‘अपमानजनक’ भाषण दिया था.

हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले में तृणमूल कांग्रेस के नेता साकेत गोखले और राजनीतिक विश्लेषक तहसीन पूनावाला ने अपनी शिकायत दर्ज कराई है. टीएमसी नेता साकेत गोखले ने शिवमोगा के पुलिस अधीक्षक जीके मिथुन कुमार के पास शिकायत दर्ज कराई, जिसमें कहा गया कि ठाकुर ने विभिन्न समुदायों के बीच हिंसा भड़काने के लिए भड़काऊ भाषण दिया. इसके साथ ही TMC नेता ने अपनी शिकायत में कहा कि प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने हथियारों के इस्तेमाल की वकालत करके दंगा भड़काने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया.

इसके साथ ही राजनीतिक विश्लेषक तहसीन पूनावाला ने बीजेपी सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. उन्होंने भी सोशल मीडिया के जरिए शिवमोगा के एसपी जी.के. मिथुन कुमार को शिकायत की कॉपी भेजी है. इसके साथ ही शिकायत की एक कॉपी मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को भी भेजी है.

तहसीन पूनावाला ने अपनी शिकायत में क्या कहा 

अपनी शिकायत में पूनावाला ने भी कहा है कि प्रज्ञा सिंह का भाषण अल्पसंख्यक समुदाय के खिलाफ हथियारों के इस्तेमाल का खुला आह्वान है. जो साफ़ दर्शाता है कि एक खास कम्युनिटी के खिलाफ असहिष्णुता, नफरत, हिंसा का संभावित प्रभाव है जो एक अपराध है. उन्होंने पुलिस से साध्वी के खिलाफ IPC की धारा 153-ए के तहत धर्मों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के लिए, 153-बी राष्ट्रीय एकता पर प्रतिकूल प्रभाव के लिए, 268 सार्वजनिक उपद्रव के लिए, 295-ए जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कृत्यों के लिए धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए, 504 जानबूझकर शांति भंग करने के लिए और 505 सार्वजनिक शरारत करने वाले बयान के लिए केस दर्ज करने की मांग की है.

क्या था विवादित बयान 

प्रज्ञा ठाकुर रविवार को शिवमोग्गा शहर में आयोजित हिंदू जागरण वैदिके के दक्षिण वार्षिक अधिवेशन में शामिल हुई थीं. जहां उन्होंने अपने भाषण में हिन्दुओं से अपनी लड़कियों की देखभाल करने और घर पर हथियार रखने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि हथियार न हो तो सब्जी काटने वाले चाकू की धार तेज कर लें. उन्होंने हमारे हर्ष को चाकू से गोद कर मार डाला था. उन्होंने हिंदू कार्यकर्ताओं को मारने के लिए चाकुओं का इस्तेमाल किया है, हमें किसी भी घटना का सामना करने के लिए अपने चाकुओं को तेज रखना होगा. अगर हमारा चाकू सब्जियों को अच्छे से काटता है तो यह हमारे दुश्मनों पर भी कारगर हो सकता है. जिसके बाद उनका यह बयान सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button