उत्तर प्रदेशराजनीतीराज्य

सीएम योगी आदित्यनाथ आज गोरखपुर को देंगे हेल्थ एटीएम की सौगात, एक सैंपल से होगी 59 तरह की जांच

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार गोरखपुर के 23 सरकारी अस्पतालों में हेल्थ एटीएम स्थापित करने जा रही है. इनमें जिला अस्पताल, महिला अस्पताल के अलावा 21 सीएचसी-पीएचसी शामिल हैं. हेल्थ एटीएम के माध्यम से एक नमूने से मरीज की 59 जांचें हो सकेंगी. इस दौरान गंभीर बीमारियों का पता लग सकेगा.

हेल्थ एटीएम मरीजों के लिए लाभदायक साबित हो, इसको देखते हुए एक सैंपल से 59 बीमारियों का पता लगाया जा सकेगा. योगी सरकार के इस पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत गोरखपुर से हो रही है. सीएम योगी खुद आज जिले के चरगांवा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में हेल्थ एटीएम का शुभारंभ करेंगे.

गोरखपुर को मिली 10 मशीनें 

शुरुआती चरण में जिले को 10 मशीनें आवंटित हुई हैं और उनमें से 5 मिल गई हैं. सीएचसी चरगांवा में पहले हेल्थ एटीएम का लोकार्पण बुधवार को सीएम योगी करेंगे.

एक सैंपल से होंगी 59 जांच 

हेल्थ एटीएम के जरिये शरीर की स्क्रीनिंग होगी. इसमें ब्लड प्रेशर, शुगर, वजन, लंबाई, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, बॉडी मास इंडेक्स, मेटाबॉलिक एज, बॉडीफैट, डिहाइड्रेशन, पल्स रेट, मसल मास आदि की जांच करा सकेंगे. इसके अलावा एटीएम के जरिए पैथोलॉजी टेस्ट भी हो सकेंगे, जिसमें ग्लूकोज, हीमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल की जांच भी हो सकेगी. भविष्य में इसके जरिए डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, यूरिन टेस्ट, गर्भावस्था जांच, टाइफाइड, एचआईवी ईसीजी, टीएलसी, डीएलसी जैसे जांच भी हो सकेंगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights