उत्तर प्रदेशराजनीतीराज्य

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताई कानून व्यवस्था के यूपी माडल की विशेषताएं, कहा- सुधार के लिए 4 बिंदुओं पर हुए कार्य

लखनऊ/फरीदाबाद: सीएम योगी आदित्यनाथ ने हरियाणा के सूरजकुंड में मजबूत कानून व्यवस्था के यूपी मॉडल के बारे में बताया. बीते पांच वर्षों में चार मुख्य बिंदुओं पर काम किया गया है. पहला भर्ती और प्रशिक्षण, दूसरा पुलिस का आधुनिकीकरण, तीसरा अवस्थापना सुविधाओं में वृद्धि और चौथा चुनौतियों को देखते हुए गृह मंत्रालय से सामंजस्य. इससे कानून व्यवस्था को मजबूत रखने में सफलता मिली है.

सीएम योगी ने यह बातें  गृह मंत्रालय की ओर से आयोजित दो दिवसीय चिंतन शिविर में गुरुवार को कहीं. शिविर में विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री, गृहमंत्री, संघ शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल और प्रशासक भी हिस्सा ले रहे हैं. सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में पुलिस के लिए अवस्थापना सुविधाओं में वृद्धि, पुलिस रिफॉर्म और पुलिस बल को तकनीकी से जोड़ने के अच्छे नतीजे आए हैं. इससे प्रदेश में कानून का राज स्थापित करने में मदद मिली है. उन्होंने अपराध और अपराधियों के प्रति जीरो टॉलरेंस की अपनाई गई नीति के बारे में कहा कि प्रदेश में वर्तमान में संगठित अपराध समाप्त हो चुका है. ऐसे अपराधी जेल में हैं या पुलिस मुठभेड़ में उनकी मौत हो चुकी है.

सीएम योगी ने माफिया के खिलाफ कार्रवाई के बारे में कहा कि माफिया और अन्य अपराधियों की 44 अरब 59 करोड़ रुपए की संपत्ति का जब्तीकरण और ध्वस्तीकरण किया गया है. माफिया और अपराधियों की अवैध संपत्ति का जब्तीकरण कर उन पर बालिकाओं के लिए कॉलेज और निर्बल वर्ग के लिए आवास बनाए जा रहे हैं. इससे समाज में बेहतर संदेश गया है.

उन्होंने कहा कि चिह्नित माफिया के 18 मुकदमों में पैरवी कर 11 माफिया और उनके 28 सह अपराधियों को आजीवन कारावास या कठोर कारावास और अर्थदंड की सजा कराई गई है. इनमें दो को फांसी की सजा भी हुई है. पुलिस की इन कार्यवाहियों से समाज के सभी वर्गों विशेषकर महिलाओं, बालिकाओं, कमजोर वर्गों और कारोबारियों में सुरक्षा की भावना को सुदृढ़ किया है. सीएम योगी ने प्रदेश में आंकड़ों के साथ अपराधों में आई कमी के बारे में जानकारी दी.

प्रदेश में सांप्रदायिक सौहार्द्र कायम – सीएम

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में सभी महत्वपूर्ण त्योहार, मेले, जुलूस आदि शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुए हैं. राज्य सरकार की प्रतिबद्धता से प्रदेश में सांप्रदायिक सौहार्द्र कायम है. सभी वर्गों में आपसी सौहार्द्र और समरसता अक्षुण्ण है. अंत में उन्होंने कहा कि मुझे पूर्ण विश्वास है कि गृह मंत्री के मार्गदर्शन में यह बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक भारत, श्रेष्ठ भारत के संकल्प को साकार करने की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देगी.

मिशन शक्ति अभियान से महिलाओं और बालिकाओं में सुरक्षा की प्रबल भावना जागृत हुई – सीएम

सीएम योगी ने कहा कि महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा,सम्मान और स्वावलंबन के उद्देश्य से प्रदेश में मिशन शक्ति अभियान संचालित किया जा रहा है. अभियान के दौरान पुलिस की व्यापक कार्रवाई से महिलाओं और बालिकाओं में सुरक्षा की प्रबल भावना जागृत हुई है. महिलाओं के खिलाफ अपराधों में सजा दिलाने में उत्तर प्रदेश को देश में प्रथम स्थान मिला है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights