व्यापार

चीनी स्मार्टफोन कंपनी Xiaomi का एलान, भारत में बंद हुई ये सर्विस, जानें सभी डिटेल

चाइनीज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi ने भारतीय बाजार में अपने फाइनेंशियल कारोबार को बंद कर दिया है, हालांकि कंपनी की ओर इसकी अभी तक पुष्टि नहीं की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक शाओमी ने Mi Pay और Mi Credit एप को अपने एप स्टोर और गूगल प्ले-स्टोर से हटा लिया है। इसकी जानकारी सबसे पहले अंग्रेजी टेक्नोलॉजी साइट TechCrunch ने दी है।

Mi Pay को तीन साल पहले लॉन्च किया गया था। एमआई पे एप के जरिए यूजर्स पैसे ट्रांसफर कर सकते थे और तमाम तरह के पेमेंट भी कर सकते थे। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के एप्स की लिस्ट से भी Mi Pay एप गायब हो गया है। बता दें कि टैक्स को लेकर Xiaomi के खिलाफ भारत में जांच चल रही है।

इस मामले पर शाओमी इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि अन्य मुख्य व्यावसायिक सेवाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए हमने मार्च 2022 में एमआई फाइनेंशियल सर्विसेज को बंद कर दिया। 4 वर्षों की छोटी अवधि में, हम हजारों ग्राहकों को जोड़ने और सपोर्ट करने में सक्षम थे। हम इस प्रक्रिया के दौरान अपने भागीदारों के साथ काम कर रहे हैं और अपने उपभोक्ताओं का समर्थन कर रहे हैं। हम भविष्य में अपने उत्पादों और सेवाओं के साथ सभी के लिए नवीनतम तकनीक और इनोवेशन लाना जारी रखेंगे।

भारत में Xiaomi के बैंक खातों को फ्रीज कर दिया गया है जिनमें करीब की 5,500 करोड़ रुपये की संपत्ति है। शाओमी ने इस मामले को लेकर कर्नाटक हाईकोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया था लेकिन कोर्ट ने सुनवाई से इनकार कर दिया। शाओमी के खिलाफ विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत मामला चल रहा है।

कुछ दिन पहले भी एक रिपोर्ट आई थी जिसमें कहा गया था कि शाओमी अपने मैन्यूफैक्चरिंग कारोबार को भारत से पाकिस्तान शिफ्ट कर सकती है, हालांकि इस दावे को शाओमी ने सिरे से खारिज कर दिया था और इसे महज एक अफवाह कहा था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights