लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

बच्चों की स्किन को भी होती स्किन केयर की जरूरत, जानिए कैसे रखना चाहिए ख्याल

नई दिल्ली। Baby Skin Care: बच्चों की स्किन काफी नाजुक होती है। ऐसे में उनकी स्किन का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। बच्चों की स्किन पर ध्यान नहीं दिया जाए, तो उन्हें बॉडी में जलन, रैशेज जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं। यूं तो बाजार में बच्चों के लिए कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स मिल जाते हैं, लेकिन उनका इस्तेमाल किए बिना भी आप बच्चों की त्वचा का खास ख्याल रख सकती हैं।

तो आइए जानते हैं कुछ ऐसी आसान तरीकों के बारे में जिनकी मदद से आप बच्चों की त्वचा का ख्याल रख सकते हैं।

रोजाना करें बॉडी मसाज

बच्चों की कोमल और नाज़ुक त्वचा के लिए पोषण बहुत जरूरी होता है। इसके लिए नियमित रूप से मालिश करना ज़रूरी होता है। दिन में दो बार उनकी मालिश ज़रूर करें। मालिश के समय नारियल तेल या बादाम के तेल आदि का इस्तेमाल किया जा सकता है।

माइल्ड साबुन का करें इस्तेमाल

बच्चों की स्किन काफी संवेदनशील होती है। ऐसे में उनकी त्वचा पर केमिकल वाले प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से बचें। इससे उन्हें रैशेज़ की समस्या हो सकती है। बच्चों के बाल और स्किन पर हमेशा माइल्ड शैम्पू और साबुन का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

कम पाउडर का इस्तेमाल करें

बच्चों की त्वचा पर पाउडर का कम इस्तेमाल करें। वहीं नहलाने के बाद बच्चे की त्वचा को अच्छी तरह से सुखाएं और फिर पाउडर लगाएं। ध्यान रहे कि केमिकल युक्त पाउडर का इस्तेमाल न करें।

धुले कपड़े पहनाएं

खासतौर पर गर्मियों के मौसम में बच्चों के कपड़े रोज़ दिन में कई दफे बदलें। बच्चे को हमेशा धुले और साफ कपड़े ही पहनाएं। गंदे कपड़ों से बच्चों की त्वचा पर रैशेज, रूखापन जैसी कोई परेशानियां हो सकती हैं।

नाखूनों को साफ रखें

बच्चों के नाखून तेजी से बढ़ते हैं। अगर इन्हें नहीं काटा जाए तो उनके चेहरे पर चोट आ सकती है।

खुशबूदार चीजों से बचें

खुशबूदार चीजों से बच्चों की नाजुक त्वचा पर जलन पैदा हो सकती है। बाजारों में मिलने वाले प्रोडक्ट में केमिकल हो सकते हैं, जो बच्चे की स्किन को नुकसान पहुंचाए।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights