उत्तराखंडराजनीतीराज्य

दिल्‍ली में मुख्‍यमंत्री धामी ने यूक्रेन से लौटे उत्तराखंड के बच्चों से की भेंट, पूछी कुशलक्षेम

उत्तराखंड सदन में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने यूक्रेन से लौटे हुए उत्तराखंड के बच्चों से मुलाकात कर उनकी कुशलक्षेम पूछी। मुख्यमंत्री ने उपस्थित अधिकारियों से यूक्रेन में और फंसे उत्तराखंड के छात्रों  के सम्बन्ध में जानकारी ली। आपको बता दें कि दिल्ली एवं मुम्बई में राज्य की ओर से यूक्रेन से आने वाले उत्तराखण्ड वासियों के लिए समन्वय केन्द्र बनाया गया है।

सभी आगन्तुकों के लिए ठहरने एवं खाने की व्यवस्था की गई है, दिल्ली से अपने गन्तव्य तक लाने की व्यवस्था राज्य की ओर से की गई है।
इस अवसर पर स्थानिक आयुक्त पर स्थानिक आयुक्त डॉ0 बी0वी0आर0सी0 पुरूषोत्तम, अपर स्थानिक आयुक्त अजय मिश्रा आदि उपस्थित थे।

आखिरकार लंबे इंतजार दिन रात दहशत के बात यूक्रेन में फंसे वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. डीपी जोशी के बेटे अक्षत जोशी शुक्रवार को दून पहुंच गए। बेटे को देखकर परिवार के लोगों की आंखें भर आईं। अक्षत जोशी यूक्रेन में सबसे खतरनाक इलाके खारकीव में फंसे थे और मिसाइल हमले के बाद उन्हें मेट्रो अंडरग्राउंड टनल में कई दिन तक थोड़ा-बहुत खाना खाकर अपने दिन गुजारने पड़े। अक्षत के पिता डॉ. डीपी जोशी ने बताया कि केंद्र और राज्य सरकार के प्रयासों से उनका बेटा सकुशल लौट पाया। उन्होंने इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आभार जताया।

हर्रावाला के जागृति विहार की रहने वाली एमबीबीएस प्रथम वर्ष की छात्रा प्रिया चौहान यूक्रेन के खारकीव में फंसी हैं। हालात खराब होने पर वह अपने हॉस्टल से साथी छात्र-छात्राओं के साथ रात को ही निकल गईं और उन्हें 35 किलोमीटर तक पैदल चलना पड़ा। वह आठ दिन से बंकरों में शरण लिए हुए थे। भाजपा नेता प्रताप सिंह पंवार ने शुक्रवार को उनके घर पहुंचकर परिजनों से बातचीत की और उनका हौसला बढ़ाया। कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार बच्चों को यूक्रेन से वापस लाने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रिया की मां भागीरथी चौहान ने सरकार से बच्ची को जल्द वापस लाने की गुहार लगाई है।

राजपुर रोड से भाजपा विधायक खजान दास ने यूक्रेन से लौटी छात्रा आरुषि ममगाईं के घर जाकर मुलाकात की। विधायक ने आरुषि का स्वागत किया। छात्रा ने विधायक से अपना अनुभव साझा किया। बताया कि किस तरह से वह यूक्रेन से देहरादून पहुंची हैं। विधायक खजान दास ने बताया कि छात्रा ने भारत सरकार की खूब तारीफ की है। बताया कि सरकार यूक्रेन में फंसे भारतीयों की सकुशल वापसी के लिए ऑपरेशन गंगा चला रही है। अब तक हजारों लोगों की वतन वापसी हो चुकी है।

भाजपा महानगर महामंत्री रतन सिंह चौहान ने यूक्रेन से लौटे छात्र लक्ष्य गुप्ता का स्वागत किया। वे पायल एन्क्लेव स्थित छात्रा के घर पर पहुंचे। महामंत्री रतन सिंह चौहान ने बताया कि छात्र के लौटने के बाद उनके परिजन उत्साहित हैं और सरकार की ओर से यूक्रेन में फंसे भारतीयों की वापसी के लिए चलाए जा रहे ऑपरेशन गंगा की सराहना की। वहीं, छात्र लक्ष्य गुप्ता ने बताया कि रोमानिया सीमा तक आने में उन्हें दिक्कत हुई, लेकिन उसके बाद किसी तरह की परेशानी नहीं आई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights