राष्ट्रीय

हरदीप सिंह पुरी ने कहा, नए स्वरूप में पूरी तरह तैयार है सेंट्रल विस्टा एवेन्यू

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को कहा कि सेंट्रल विस्टा एवेन्यू अपने नए प्रभाव से पूरी तरह तैयार है। सेंट्रल विस्टा एवेन्यू में एएनआई से बात करते हुए, पुरी ने कहा कि पुनर्विकास के बाद हरित कवरेज को बढ़ाया गया है। सेंट्रल विस्टा एवेन्यू को चौड़ा किया गया है। अब पैदल मार्ग 12 से 15 किलोमीटर है। जलाशयों की सफाई करा दी गई है। अब एक नया असर दिखाई दे रहा है।

सेंट्रल विस्टा परियोजना के पूरा होने के दौरान आने वाली चुनौतियों के बारे में बात करते हुए, पुरी ने कहा कि चुनौती का अर्थ यह है कि आपको चुनौती का सामना करना होगा। चुनौती का सामना किया गया है और इसे समय पर पूरा किया गया है। ‘हालांकि, कोविड महामारी के बीच 4,000 लोग चौबीसों घंटे काम कर रहे थे। इसलिए मैं उनका आभारी हूं, मैं अपने सहयोगी और मंत्रालय का भी आभारी हूं।

पुरी ने कहा, “जब भी हमें उनके सहयोग की जरूरत पड़ी, सभी विभागों ने पूरी मदद की।” पुरी ने सेंट्रल विस्टा परियोजना पर विपक्षी दलों की टिप्पणियों की आलोचना की। इससे पहले उन्होंने कहा था कि परियोजना समय पर पूरी नहीं होगी। दूसरा, पर्यावरणविदों की कुछ चिंता थी। लेकिन हमने सब कुछ सुलझा लिया।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 25 पेड़ों में से 22 पेड़ों को अन्य जगहों पर स्थानांतरित कर दिया गया है. मुझे उम्मीद है कि इस साल अक्टूबर तक नया संसद भवन भी बनकर तैयार हो जाएगा। सेंट्रल विस्टा एवेन्यू के पूरा होने के बाद जनता के लिए 40,000 वर्ग मीटर तक अतिरिक्त जगह उपलब्ध होगी। इसके अलावा, लाल रेत पथ के स्थान पर नए फुटपाथ जोड़े गए हैं, जिसके परिणामस्वरूप 94,600 मीटर चलने योग्य ट्रैक हैं। 422 नई स्टोन बेंच लगाई गई हैं। अब नहरों पर 16 पुल बनेंगे.

यहां शौचालय जैसी सुविधाएं जोड़ी गई हैं जो विकलांगों के अनुकूल होंगी। पुरी ने कहा कि पर्यटकों के लिए एक सीढ़ीदार बगीचा भी होगा जहां लोग आकर बैठ सकते हैं। नई सुविधाओं के अलावा, राजपथ में अब भूमिगत जल निकासी और पोखरों और जलजमाव से निपटने के लिए एक सूक्ष्म सिंचाई छिड़काव प्रणाली होगी। पार्किंग की सुविधा बढ़ा दी गई है और अब एक ही समय में 50 बसों और 1,000 वाहनों को समायोजित किया जा सकता है। एवेन्यू में अब चार अंडरपास होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button