अपराध

बाल विवाह का मामला आया सामने, नाबालिग के पति सहित शादी में शामिल होने वाले बरातियों के खिलाफ केस दर्ज

पंजाब। बाल विवाह का मामला सामने आया है। पंजाब के कपूरथला में नाबालिग लड़की की शादी कराए जाने का खुलासा हुआ है। यह बाल विवाह कपूरथला के भुलत्थ में हुआ है। इस मामले में चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 पर नाबालिग लड़की और उसकी मां की शिकायत मिलने के बाद बाल सुरक्षा विभाग के आदेश पर नाबालिग के पति सहित शादी में शामिल होने वाले सात बरातियों के खिलाफ थाना भुलत्थ में केस दर्ज किया गया है।

जानकारी के अनुसार भुलत्थ निवासी नाबालिग जो मूल रूप से होशियारपुर की रहने वाली है, उसने पांच सितंबर को चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 पर कॉल की थी। नाबालिग ने अपने बाल विवाह की शिकायत दर्ज करवाई है। नाबालिग ने भुलत्थ के गांव कामराय के कुछ लोगों पर आरोप लगाया कि 20 जून 2023 को उसकी शादी जबरदस्ती करमजीत सिंह पुत्र लखविंदर सिंह से करवाई गई थी। उस समय करमजीत सिंह भी नाबालिग था।

बाल सुरक्षा विभाग की तरफ से शिकायत की जांच नडाला के चाइल्ड डेवलपमेंट प्रोजेक्ट ऑफिसर (सीडीपीओ) बलविंदरजीत सिंह को सौंपी गई। सीडीपीओ बलविंदरजीत सिंह के अनुसार उक्त बाल विवाह में वर्ष 2023 में दोनों परिवारों के बीच रिश्ता पक्का होने के बाद दोनों पक्षों में एक एग्रीमेंट हुआ था, जिसमें दोनों नाबालिगों के बालिग होने के बाद उनकी शादी करवाए जाने की बात तय हुई थी। बावजूद कुछ दिनों बाद ही दोनों परिवारों में किसी बात को लेकर अनबन हो गई और 20 जून 2023 को दोनों नाबालिगों का जबरन बाल विवाह करवा दिया गया। वहीं, चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 पर पीड़ित लड़की और उसकी मां की तरफ से दी गई शिकायत में आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई। लड़की की मां ने बताया कि विवाह के समय उनकी बेटी की महज उम्र 13 साल 7 महीने थी। उसका दूल्हा करमजीत सिंह भी विवाह के समय नाबालिग था।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights