राष्ट्रीय

त्रिपुरा की सुख सागर झील में मिले कई प्रवासी पक्षियों के शव, डीएफओ ने दिए जांच के आदेश

अगरतला (त्रिपुरा): त्रिपुरा के गोमती जिले के उदयपुर के अंतर्गत खिलपारा क्षेत्र स्थित सुख सागर झील क्षेत्र से गुरुवार को कई सौ प्रवासी पक्षियों के शव बरामद किए गए हैं.

झील क्षेत्र के पास मृत पक्षियों के देखे जाने के तुरंत बाद वन विभाग के संबंधित अधिकारियों को सूचित किया गया. डीएफओ गोमती जिले के महेंद्र सिंह के नेतृत्व में वन कर्मियों की एक टीम ने मौके का दौरा किया और गहन जांच के निर्देश दिए।

एएनआई से फोन पर बात करते हुए, श्री सिंह ने कुछ भी ठोस नहीं बताया, लेकिन कहा कि उन्होंने जांच के आदेश दिए हैं और घटना पर एक रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

अनुमंडल वन अधिकारी कमल भौमिक ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है. शुरुआती खबरों के मुताबिक ये पक्षी पिछले छह-सात साल से उदयपुर आ रहे थे। ये पक्षी वास्तव में कैलिफोर्निया से आते हैं और इस अवधि के दौरान चरम मौसम की स्थिति में अपने मूल आवास में सर्दियों के मौसम में त्रिपुरा पहुंचना पसंद करते हैं।

स्थानीय सूत्रों ने दावा किया कि स्थानीय लोग बड़ी संख्या में पक्षियों को खाने के लिए ले गए थे। कुछ सूत्रों ने यह भी कहा कि लोग भोजन के लिए इन पक्षियों का शिकार करते पाए गए। स्थानीय लोगों ने यह भी कहा कि यह झील से सटी फसलों में इस्तेमाल होने वाले कीटनाशकों की प्रतिक्रिया हो सकती है।

एक स्थानीय राहगीर ने कहा, “हमने लोगों को मरे हुए पक्षियों को ले जाते देखा है। कुछ लोग पक्षियों के शवों को बोरे में भरकर घर ले गए। हम नहीं जानते कि उन्होंने इसे क्यों लिया है।” पक्षी के शव विशाल धान के खेतों और झील के पानी में बिखरे हुए पाए गए।

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि त्रिपुरा की समृद्ध जैव विविधता राज्य को विशेष रूप से सर्दियों के मौसम में प्रवासी पक्षियों के यहां आने और ठहरने के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है। हजारों दुर्लभ पक्षी यहां सर्दियों के मौसम का आनंद लेने आते हैं और विभिन्न विलुप्त प्रजातियां राज्य भर में स्थित झीलों में देखी जाती हैं जो दुनिया भर में शायद ही कभी देखी जाती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights