उत्तर प्रदेशराजनीतीराज्य

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी किसानों को आज देंगे नायब तोहफा, बलरामपुर में सरयू नहर परियोजना का करेंगे लोकार्पण

लखनऊ. यूपी विधानसभा चुनाव 2022 अब दूर नहीं हैं। सभी दल तैयारियों में जुटे हुए हैं। यूपी के लिए दिसम्बर माह लकी साबित हो रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी से यूपी के लिए लगातार तोहफों की बारिश हो रही है। गोरखपुर के बाद एक बार फिर पीएम मोदी आज शनिवार को बलरामपुर आने वाले हैं। और फिर 13 दिसम्बर को काशी जाएंगे। पीएम मोदी चार दशक से लंबित पड़ी सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का 11 दिसम्बर को लोकार्पण करेंगे।

सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना के बारे में सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया कि, सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का प्रारूप वर्ष 1972 में बन गया था। वर्ष 1982 में इस परियोजना का विस्तार करके नौ जनपदों तक फैलाया गया। वर्ष 1978 से 2017 तक यानि 40 वर्षों तक इस योजना में केवल 52 फीसदी कार्य ही हो पाया। भाजपा सरकार आने के बाद इस परियोजना को वर्ष 2017 से 2021 के बीच शेष 48 फीसदी कार्य पूरा कराया गया।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहाकि, पीएम मोदी ने वर्ष 2014 में किसानों की आय दोगुना करने का जो संकल्प लिया था उसी को फलीभूत करने के लिए इस परियोजना को पूरा करने में मदद मिली।

सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना को योजना वर्ष 1972 में तैयार हुई थी। इस परियोजना में बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर, महराजगंज और गोरखपुर समेत नौ जिलों को जोड़ा गया है। 6623 किमी लंबी नहर प्रणाली से मिलाने के लिए घाघरा से राप्ती, राप्ती से बाणगंगा, बाणगंगा से रोहिल नदी को जोड़ा गया है। इससे यह बहराइच से गोरखपुर को जोड़ देगी। पूर्वांचल की करीब साढ़े 14 लाख हेक्टेयर भूमि की सिंचाई होगी। जिससे नौ जिलों के 30 लाख किसान के चेहरे खिलखिलाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights