राष्ट्रीय

मुंबई डाक यार्ड में युद्धपोत आईएनएस रणवीर में विस्फोट, भारतीय नौसेना के तीन सैनिक शहीद; 11 अन्य घायल

मुंबई के INS रणवीर में एक धमाका हुआ है, जिसमें नौसेना के तीन जवान शहीद हो गए हैं. इस हादसे में कई कर्मियों के घायल होने की भी खबर है. भारतीय नौसेना के एक अधिकारी ने इस हादसे की जानकारी देते हुए बताया कि आज मुंबई नेवल डॉकयार्ड में एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटी. आईएनएस रणवीर के आंतरिक डिब्बे में हुए विस्फोट में नौसेना के 3 कर्मियों की मौत हो गई। हालांकि, दुर्घटना के बाद जहाज के चालक दल ने तुरंत स्थिति पर काबू पा लिया। इस संबंध में कोलाबा थाने में एडीआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।

बताया जा रहा है कि नौसेना ने विस्फोट की जांच के आदेश दे दिए हैं। आईएनएस रणवीर पूर्वी नौसेना कमान से एक क्रॉस कोस्ट ऑपरेशनल तैनाती पर था और जल्द ही बेस पोर्ट पर लौटने वाला था। हादसे के कारणों की जांच के लिए बोर्ड ऑफ इंक्वायरी के आदेश दे दिए गए हैं। खबर यह भी है कि इस हादसे में 11 जवान घायल हो गए, जिनका इलाज स्थानीय नौसेना अस्पताल में चल रहा है. वहीं, शहीद हुए नौसेना कर्मियों की पहचान अभी पता नहीं चल पाई है।

आईएनएस रणवीर को 28 अक्टूबर 1986 को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था। यह 310 नाविकों के दल द्वारा संचालित पांच पाजपूत श्रेणी के विध्वंसक में से चौथा है। यह हथियारों और सेंसर से लैस है। इसमें सतह से सतह और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें हैं। इसके अलावा इसमें मिसाइल रोधी बंदूकें और पनडुब्बी रोधी रॉकेट लांचर भी हैं।

इससे पहले 23 अक्टूबर 2021 को भारतीय नौसेना के आईएनएस रणविजय में आग लगने की घटना की सूचना मिली थी। उस घटना में चार लोग घायल हो गए थे। आईएनएस रणवीर पर हुए धमाके के बाद मरने वालों की संख्या और बढ़ने की आशंका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button