उत्तराखंडराजनीतीराज्य

भाजपा ने जारी की नौ प्रत्‍याशियों की दूसरी सूची, पूर्व सीएम खंडूड़ी की बेटी ऋतु कोटद्वार से लड़ेंगी चुनाव

विधानसभा चुनाव-2022 के लिए बीजेपी ने बुधवार देर शाम प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी की है। पूर्व सीएम बीसी खंडूरी की बेटी और भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष ऋतु खंडूरी सहित नौ प्रत्याशियों को विधानसभा टिकट दिया है। वर्ष 2017 के चुनाव में भाजपा ने ऋतु को यमेश्वर से चुनाव लड़ाया था। पहली सूची में 59 प्रत्याशियों को टिकट देने के बाद अबतक कुल 68 प्रत्याशियों को टिकट दिया जा चुका है।

70 विधानसभा सीटों में अब सिर्फ डोईवाला और टिहरी सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा करनी रह गई है। दूसरी तरफ, जागेश्वर में कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व विस अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल का मुकाबला उनके पुराने साथी मोहन सिंह मेहरा से होगा। भाजपा ने दूसरी लिस्ट में झबरेड़ा विधायक देशराज कर्णवाल, रुद्रपुर विधायक राजकुमार ठुकराल और लालकुआं विधायक नवीन दुम्का का टिकट काट दिया है। ऐसे में अब उम्मीद जताई जा रही है कि बीजेपी में भी विरोध के स्वर तेज होंगे।

भाजपा के प्रत्याशी:
केदारनाथ- शैलारानी रावत
झबरेड़ा-राजपाल सिंह
पिरान कलियर – मुनीश सैनी
रानीखेत- प्रमोद नैनवाल
जागेश्वर-मोहन सिंह मेहरा
कोटद्वार-ऋतु खंडूडी
लालकुआं- मोहन सिंह बिष्ट
हल्द्वानी- जोगेंद्रपाल सिंह रौतेला
रुद्रपुर- शिव अरोड़ा

इनके कटे टिकट:
पिरान कलियर- जयभगवान
जागेश्वर- सुभाष पांडे
लालकुआं-नवीन दुम्का

पिता की हार का बदला लेंगी ऋतु
पूर्व सीएम बीसी खंडूडी की बेटी ऋतु खंडूड़ी वर्ष 2012 में अपने पिता की हार का बदला लेने की भी चुनौती रहेगी। वर्ष 2012 में खंडूड़ी है जरूरी के नारे के साथ भाजपा चुनाव में उतरी थी। खंडूडी की टीम के अधिकांश लोग तो जीत गए थे। लेकिन भाजपा का मुख्य चेहरा रहे खंडूड़ी चुनाव हार गए थे। वर्ष2017 में पूर्व काबीना मंत्री हरक सिंह रावत भाजपा के टिकट पर कोटद्वार से चुनाव लड़े थे। पर कुछ समय पहले ही वो भाजपा में शामिल हो चुके हैं। कोटद्वार सीट के लिए भाजपा पिछले काफी समय से माथापच्ची कर रही थी।

अजय भट़ट के सांसद बनने से बनने से मिला नैनवाल का मौका
रानीखेत सीट से भाजपा ने प्रमोद नैनवाल  को प्रत्याशी बनाया है। भाजपा से टिकट न मिलने पर वर्ष 2017 में प्रमोद निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़े थे। उस चुनाव में नैनवाल को पांच हजार 701 वोट मिले थे।

टिहरी-डोईवाला पर आ सकता है चौंकाने वाला नाम
भाजपा टिहरी और डोईवाला पर चौंकाने वाला चेहरा उतार सकती है। सूत्रों के अनुसार टिहरी सीट पर लंबे समय से कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय को टिकट देने की चर्चा चल रही है। भाजपा से मेल मिलाप की वजह से पिछले दिनों कांग्रेस हाईकमान किशोर पर गाज गिरा चुकी है। उन्हें सभी महत्वपूर्ण पदों से हटाया जा चुका है। किशोर को लेकर ढुलमुल स्थिति को देखते हुए कांग्रेस ने भी अब तक टिहरी सीट पर प्रत्याशी घोषित नहीं किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights