उत्तर प्रदेशराजनीतीराज्य

राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा ने यूपी से घोषित किए प्रत्याशी, सुधांशु त्रिवेदी समेत इन्हें मिला मौका; देखें पूरी लिस्ट

भारतीय जनता पाटी की केंद्रीय चुनाव समिति ने सात राज्यों में होने वाले आगामी राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव के लिए अपनी लिस्ट जारी कर दी है.  उत्तर प्रदेश से आर.पीएन.सिंह का नाम उम्मीदवारों की लिस्ट में है. आर.पी.एन सिंह यूपी विधानसभा चुनाव 2022 से पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे. इसके अलावा उत्तराखंड के बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष राज्यसभा में अनिल बलूनी की जगह लेंगे. इसके अलावा भाजपा के तेज तर्रार प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी एक और कार्यकाल बीजेपी ने दिया है.

BJP Rajya Sabha Election List: यूपी से सात उम्मीदवार, दूसरी बार सांसद बनेंगे सुधांशु त्रिवेदी

भाजपा द्वारा जारी लिस्ट में उत्तर प्रदेश से आर.पी.एन सिंह, सुधांशु त्रिवेदी, चौधरी तेजवीर सिंह, साधना सिंह, अमरपाल मौर्य, संगीता बलवंत और नवीन जैन को उम्मीदवार बनाया है. गौरतलब है कि अक्टूबर 2019 में सुधांशु त्रिवेदी यूपी से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुए थे. वहीं, आर.पी.एन सिंह यूपी की कुशीनगर से पूर्व सांसद रह चुके हैं. इसके अलावा साल 1996, 2002 और 2007 में उत्तर प्रदेश की पडरौना सीट से विधायक थे. वह यूपीए सरकार में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्य मंत्री और गृह राज्यमंत्री रह चुके हैं.

BJP Rajya Sabha Election List: छत्तीसगढ़ से राजा देवेंद्र प्रताप सिंह, उत्तराखंड महेंद्र भट्ट उम्मीदवार

भाजपा ने छत्तीसगढ़ से राजा देवेंद्र प्रताप सिंह, हरियाणा से सुभाष बरला, कर्नाटक नारायण कृष्णासा भांडगे, बिहार से डॉ. धर्मशीला गुप्ता, डॉ. भीम सिंह, उत्तराखंड से महेंद्र भट्ट, पश्चिम बंगाल से सामिक भट्टाचार्य को उम्मीदवार बनाया है. हरियाणा के उम्मीदवार सुभाष बरला पूर्व बीजेपी अध्यक्ष रह चुके हैं. गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी ने अभी महाराष्ट्र, राजस्थान और मध्य प्रदेश के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं की है.

राज्यसभा चुनाव का ऐलान आठ फरवरी 2024 को हुआ था. नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 15 फरवरी 2024 है. नॉमिनेशन की जांच 16 फरवरी 2024 तक की जाएगी. नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 20 फरवरी 2024 है. राज्यसभा के लिए वोटिंग 27 फरवरी 2024 को सुबह 09 बजे से शाम 04 बजे तक होगी. 27 फरवरी को काउंटिंग होगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button