उत्तर प्रदेशजेवरदिल्ली/एनसीआरनोएडाराजनीतीराज्य

जेवर विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी धीरेंद्र सिंह जीते

उत्तर प्रदेश की जेवर विधानसभा सीट से राष्ट्रीय लोक दल के अवतार सिंह भडाना हार गए हैं. भडाना को बीजेपी के धीरेंद्र सिंह के हाथों 56,315 वोटों से हार का सामना करना पड़ा है. जेवर विधानसभा सीट (Jewar Vidhan Sabha seat) अपने अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के चलते आजकल सुर्खियों में है. जेवर में एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनने जा रहा है. यूपी विधानसभा चुनाव (UP Assembly election 2022) यह विधानसभा सीट बीजेपी के कब्जे में रहती आई है. साल 2017 में बीजेपी के धीरेंद्र सिंह ने जीत दर्ज की थी. उससे पहले भी 1991, 1993 और 1996 में इसी पार्टी को जीत मिली थी.

इसके बाद यह सीट बहुजन समाज पार्टी (BSP) के पाले में जाती रही. यह सीट बीएसपी का गढ़ होने के बावजूद समाजवादी पार्टी ने अवतार सिंह भड़ाना को मैदान में उतार कर लड़ाई को रोचक बना दिया था. 2017 के चुनाव में बीजेपी के धीरेंद्र सिंह ने बीएसपी के नरेंद्र कुमार को हराया था. बीएसपी ने एक बार फिर नरेंद्र कुमार पर भरोसा जताया और जेवर विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया. 2017 में धीरेंद्र कुमार ने 49 फीसदी वोटों के साथ जीत दर्ज की थी.

यूपी की कुल 403 विधानसभा सीटों में जेवर का स्थान 63वां है. यह सीट गौतमबुद्धनगर जिले में पड़ती है जिसे आम बोल चाल में नोएडा भी बोलते हैं. गौतमबुद्ध नगर जिले में 3 विधानसभा सीटें हैं जिनमें एक जेवर भी है. गौतमबुद्धनगर लोकसभा क्षेत्र में 5 विधानसभा सीटें आती हैं. जेवर विधानसभा सीट जनरल कैटगरी में आती है. हालांकि पहले यह सीट रिजर्व थी, लेकिन 2012 के परिसीमन में इसे सामान्य सीट का दर्जा दे दिया गया. जेवर विधानसभा क्षेत्र में 59 फीसदी शहरी और बाकी ग्रामीण वोटर्स हैं. इस सीट पर यूपी चुनाव के पहले चरण में 10 फरवरी को मतदान हुआ था.

यह सीट मुख्य रूप से बीएसपी और बीजेपी के खाते में जाती रही है. 2012 के चुनाव में बीएसपी के वेदराम भाटी ने कांग्रेस के धीरेंद्र सिंह को हराया था. बाद में धीरेंद्र सिंह कांग्रेस से बीजेपी में आ गए थे. 2017 में धीरेंद्र सिंह को बीजेपी ने जेवर सीट से उतारा और उन्होंने बीएसपी के वेदराम भाटी को हराया था. धीरेंद्र सिंह राजपूत जाति से आते हैं जिनकी आबादी जेवर में सबसे अधिक है. गुर्जर-मुस्लिम और दलित वोटर्स अच्छी-खासी संख्या में हैं. ठाकुर और भाटी समुदाय के वोटर्स भी बड़ी तादाद में हैं. यही वजह है कि इन समुदायों से ताल्लुक रखने वाले उम्मीदवारों को अकसर जीत मिलती रही है.

जेवर विधानसभा क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 3,46,425 है. इनमें राजपूत 70 हजार, गुर्जर 70 हजार, जाट 25 हजार, ब्राह्मण 25 हजार, एससी 80 हजार, मुस्लिम 30 हजार, वैश्य 15 हजार और अन्य पिछड़ी जाति की संख्या 30 हजार है. पिछले चुनाव में बीजेपी को 65.5 परसेंट वोट मिले थे और जीत-हार का अंतर 22 से अधिक रहा था. बीजेपी उम्मीदवार को 48.7 परसेंट जबकि बीएसपी कैंडिडेट को 38 फीसदी वोट मिले थे. समाजवादी पार्टी के नरेंदर नागर को महज 6 परसेंट वोट मिले थे. इस सीट पर 10 फरवरी को 419 सीटों पर मतदान संपन्न हुआ था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights