व्यापार

गौतम अडानी की दो कंपनियों को लेकर बड़ी खबर, शेयरों पर दिख सकता है असर

अरबपति गौतम अडानी (Gautam Adani) के नेतृत्व वाले अडानी ग्रुप को बड़ी खबर आई है. प्रोमोटर ग्रुप ने शेयर मार्केट (Stock Market) में लिस्टेड दो कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी में इजाफा किया है. स्टॉक एस्कचेंज फाइलिंग में शेयर की गई जानकारी के मुताबिक, ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) और अडानी पोर्ट (Adani PPort) में प्रोमोटर ग्रुप ने हिस्सा बढ़ाया है. इसका असर सोमवार को शेयर मार्केट में कंपनी के शेयरों पर दिखाई दे सकता है.

फ्लैगशिप फर्म में 2.06% हिस्सेदारी बढ़ाई

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, ग्रुप ने अपनी दो कंपनियों जो हिस्सेदारी बढ़ाई है. उसके तहत Adani Enterprises में जो हिस्सेदारी अब तक 69.87 फीसदी थी, उसे बढ़ाकर 71.93 फीसदी कर दिया गया है.खास बात ये है कि ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी में एक महीने से भी कम समय में लगातार दूसरी बार प्रोमोटर ग्रुप ने हिस्सेदारी बढ़ाई है. इससे पहले प्रोमोटर्स ने बीते 7 अगस्त 2023 को  अडानी एंटरप्राइजेज में हिस्सेदारी को 67.65 फीसदी से बढ़ाते हुए 69.87 फीसदी किया था. अब इसमें और 2.06 फीसदी का इजाफा किया गया है.

अडानी पोर्ट में किया गया इतना इजाफा

अडानी एंटरप्राइजेज के अलावा प्रोमोटर ग्रुप ने अडानी पोर्ट एंड सेज (Adani Ports & SEZ) में भी अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाया है. इसे 63.06 फीसदी से बढ़ाकर अब 65.23 फीसदी कर दिया गया है यानी इसमें कुल 2.17 फीसदी का इजाफा किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, रिसर्जेंट ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड (Resurgent Trade and Investment Ltd) और इमर्जिंग मार्केट इन्वेस्टमेंट डीएमसीसी (Emerging Market Investment DMCC), दोनों प्रमोटर ग्रुप की कंपनियों ने ओपन मार्केट ट्रांजैक्शंस में अदानी पोर्ट्स एंड सेज लिमिटेड (APSEZ) में क्रमशः करीब 1 फीसदी और 1.2 फीसदी तक हिस्सेदारी खरीदी है.

GQG पार्टनर्स ने भी बढ़ाई है हिस्सेदारी

स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के मुताबिक, इन दोनों अडानी फर्मों में प्रोमोटर ग्रुप द्वारा हिस्सेदारी में इजाफा हाल ही में अमेरिकी इन्वेस्टमेंट फर्म जीक्यूजी पार्टनर्स (GQG Partners) द्वारा हिस्सेदारी बढ़ाने के बाद किया गया है. गौरतलब है कि पिछले महीने GQG ने अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन (APSEZ) में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 5.03 फीसदी कर दिया था, जो इससे पहले 4.9 फीसदी थी.

शुक्रवार को बढ़त के साथ बंद हुए थे शेयर

प्रोमोटर ग्रुप की ओर से हिस्सेदारी बढ़ाए जाने की खबर का असर सोमवार को अडानी की कंपनियों के शेयरों पर देखने को मिल सकता है. इससे पहले बीते सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर (Adani Enterprises Ltd Stock) 0.38 फीसदी की तेजी के साथ 2,519 रुपये के लेवल पर क्लोज हुए थे. वहीं बात करें अडानी पोर्ट्स के शेयरों की (Adani Port Share), तो ये 1.62 फीसदी की बढ़त लेते हुए 823.00 रुपये पर क्लोज हुए थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights