ग्रेटर नोएडादिल्ली/एनसीआर

बेनेट यूनिवर्सिटी दीक्षांत समारोह: सीएम योगी बोले, पीएम मोदी के पंच प्रण से आगे बढ़ेगा भारत

ग्रेटर नोएडा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को नोएडा-ग्रेटर नोएडा के दौरे पर हैं। यहां उनका चार घंटे का कार्यक्रम है। इस दौरान मुख्यमंत्री सुबह 11.30 बजे बेनेट विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में पहुंचे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को ग्रेटर नोएडा में आयोजित एक निजी विश्वविद्यालय के कार्यक्रम में कहा है की भारत प्राचीन समय मे विश्व गुरु था। दुनियाभर से छात्र यहां शिक्षा और अनुसंधान के लिए आते थे। प्रधानमंत्री ने एक बार फिर भारत को विश्व गुरु बनाने का लक्ष्य रखा है।

हर नागरिक अपने कर्तव्यों का निर्वहन करे तो भारत बन जाएगा विश्व शक्ति

सीएम ने आगे कहा, अगर हर नागरिक अपने कर्तव्यों के ईमानदारी से निर्वहन करें तो भारत को दुनिया की सबसे बड़ी ताकत बनने से कोई नहीं रोक सकता। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर व्यक्ति का पंत-मजहब उपासना का एक तरीका हो सकता है लेकिन देश के प्रति कर्तव्य ही नागरिक का वास्तविक धर्म है।

हमें यह सोचना होगा कि हमने देश के लिए क्या किया तभी हम देश को विकसित राष्ट्र बना पाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के अमृत काल में प्रधानमंत्री ने पांच प्रण का देश के नागरिकों से आह्वावान किया था। यह पांच प्रण ही भारत को विकसित राष्ट्र बनाएंगे।

डिग्री बांटने तक सीमित नहीं है शिक्षण संस्थानों का दायित्व

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षण संस्थाओं का दायित्व केवल डिग्री बांटने तक नहीं है बल्कि देश को विकसित बनाने के लिए अनुसंधान और अच्छा नागरिक तैयार करने की जिम्मेदारी भी शिक्षण संस्थानों की है।

भारत युवाओं का देश है और सबसे अधिक युवा उत्तर प्रदेश में हैं, युवा ऊर्जा से भरपूर हैं, अपनी ऊर्जा को देश की प्रगति में लगाएं। उन्होंने कहा कि सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता शॉर्टकट से मिली सफलता दीर्घकालिक नहीं होती लक्ष्य प्राप्ति के लिए परिश्रम और पुरुषार्थ की आवश्यकता होती है युवा सदैव इस बात को ध्यान में रखें।

गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय में होगी समीक्षा बैठक

समीक्षा बैठक गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय में होगी। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के मद्देनजर अधिकारी बृहस्पतिवार को दिन भर तैयारी में जुटे रहे।

अधिकारियों की धड़कने हैं तेज

समीक्षा बैठक को लेकर अधिकारियों की दिल की धड़कन बढ़ी हुई हैं। विकास कार्यों के साथ-साथ कानून व्यवस्था पर प्रदेश सरकार का खास जोर है। इसलिए समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री के सामने अधिकारी अपने कार्यों को लेखा जोखा प्रस्तुत करेंगे।

वहीं रोजगार सृजन व औद्याेगिक निवेश बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार हर साल ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट कर रही है। जनवरी में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी होनी है। इसके लिए तीनों प्राधिकरण नोएडा, ग्रेटर नोएडा व यमुना प्राधिकरण पहले से ही शासन से लक्ष्य मिल चुके हैं।

इस लक्ष्य के सापेक्ष प्राधिकरण की तैयारी एवं तीनों प्राधिकरण क्षेत्र में विकसित की जा रही परियोजनाओं की प्रगति की भी मुख्यमंत्री समीक्षा करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button