ग्रेटर नोएडा

बाल श्रम निषेध दिवस और सर्व शिक्षा के लिए WOW और ईएमसीटी द्वारा चलाया गया जागरूकता अभियान

प्रत्येक वर्ष 12 जून को संपूर्ण विश्व में विश्व बाल श्रम निषेध दिवस के रूप में मनाया जाता है, इसकी शुरुआत 2002 में अंतरराष्ट्रीय श्रम संघ ने की थी तथा इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों से बाल मज़दूरी न कराकर उन्हें शिक्षा दिलाने के लिए जागरूक करना है। इस वर्ष वर्ल्ड डे अगेंस्ट चाइल्ड लेबर 2022 की थीम ‘बाल श्रम को समाप्त करने के लिए सार्वभौमिक सामाजिक संरक्षण है।

इसी सामाजिक विषय को आधार मान कर लोगो को जागरूक करने के उद्देश्य से वूमेन ऑन व्हील (WOW) राइडर ग्रुप एवम् एथो मार्ट चेरिटेबल ट्रस्ट (ई॰एम॰सी॰टी॰) एजुकेशन पार्टनर, के साथ संयुक्त रूप से शिवा साइकिल्स ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सहयोग से विशेष साइकिल राइड (10 km ) एवम शिक्षा से संबंधित कार्यक्रम टेकज़ोन 4 स्थित झुग्गियों में आयोजित किया गया । इस कार्यक्रम को सफल बनाने में ग्रेटर नॉएडा वेस्ट से क़रीब 35 सदस्य प्रतिभागी बने।

वूमेन ऑन व्हील (WOW) राइडर ग्रूप की संस्थापक विजेता पाण्डेय ने बताया की इस वर्ष विश्व बाल श्रम निषेध दिवस पर बच्चों से बाल श्रम के ख़िलाफ़ जागरूकता अभियान के तहत क़रीब दस किलो मीटर की राइड लेते हुए विशेष आयोजन के तहत ई॰एम॰सी॰टी॰ की ज्ञान शाला से क़रीब 100 से अधिक बच्चों ने को बुलाया गया । विजेता ने आगे बताया की वह ईएमसीटी की मज़दूरो के बच्चों की शिक्षा अभियान ने उन्हें काफ़ी प्रभावित किया और वह खुद यही चाहती है की हर बच्चा पढ़ लिख कर भारत की मज़बूत नीव का निर्माण करे।

ईएमसीटी की संस्थापक रश्मि पाण्डेय ने बताया की ज़्यादातर मज़दूर वर्ग के लोग बच्चों को पढ़ाने के लिए इतने उत्सुक नहीं ऐसे लोगों को हमें कई बार परामर्श देना पड़ता है ताकि वह पढ़ायी के फ़ायदे समझे। ईएमसीटी की टीम लगातार समाज को बेहतर बनाने के लिए प्रयास कर रही है । WOW टीम के द्वारा बाल श्रम निषेध जागरूकता अभियान का एक समाज को जागरूक करने का एक बहुत अच्छा प्रयास है।

आज के इस जागरूकता अभियान में विशेष अतिथि आर॰ एस॰ उप्पल रहे जिन्होंने प्रतिभागियों को मेडल और सर्टिफ़िकेट से सम्मानित किया और सभी को प्रोत्साहित किया। WOW टीम से विजेता, पल्लवी, जागृति , महक, शशि , नीरू, प्रतिमा , ज्योति इत्यादि सदस्यों ने प्रतिभाग लिया और ईएमसीटी की टीम से रश्मि, अनामिका सारस्वत, अनामिका गुप्ता, अशिमा, अंजलि , निधि इत्यादि सदस्य उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights