उत्तर प्रदेशराजनीतीराज्य

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भाजपा के ध्रुवीकरण दांव से सजग अखिलेश और जयंत, बनाई यह रणनीति

गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर जाट नेताओं की बैठक में जयंत चौधरी को लेकर गृह मंत्री अमित शाह के बयान के बाद समाजवादी पार्टी और रालोद ने बीजेपी को घेर लिया है. बना हुआ। दोनों पार्टियों ने जाट समुदाय की अनदेखी जैसे कई मुद्दों के वीडियो क्लिप वायरल करने की योजना बनाई है. इनमें रालोद नेता अजीत सिंह द्वारा दिल्ली में जबरन कोठी खाली करने और किसानों के आंदोलन जैसे मामले शामिल हैं। पार्टी के पूर्व प्रवक्ता और रालोद नेता इंद्रजीत सिंह टीटू ने कहा कि बीजेपी अब अपनी हार साफ देख रही है, इसलिए उसके नेता दुष्प्रचार फैलाने की कोशिश कर रहे हैं.

दरअसल, अमित शाह ने कहा था कि रालोद नेता जयंत चौधरी सपा से हाथ मिलाकर गलत घर में चले गए हैं। उन्होंने भविष्य में ध्यान रखने जैसा बयान दिया। वहीं पार्टी सूत्रों का कहना है कि पश्चिमी यूपी में करीब 15 जिलों की विधानसभा सीटों पर जाट वोटर निर्णायक भूमिका निभाते हैं. गाजियाबाद जिले में मुरादनगर, मोदीनगर और लोनी विधानसभाओं में जाट मतदाताओं का प्रभाव है. यही वजह है कि बीजेपी जाटों को प्रभावित करने की कोशिश कर रही है. वहीं सपा और रालोद किसी भी हाल में अपना वोट नहीं खोना चाहते। यही वजह है कि अब जयंत चौधरी और सपा नेता अखिलेश यादव अपनी पूरी ताकत पश्चिमी यूपी में झोंकने की तैयारी में हैं.

इस चुनाव में रालोद और सपा गठबंधन आंदोलन में मारे गए 700 किसानों के मुद्दे को गर्माएगा। यह भी प्रचारित किया जाएगा कि आंदोलन के दौरान किसान मर रहे थे, जबकि केंद्र में बैठे मंत्री और नेता बोलने को तैयार नहीं थे। सपा से जुड़े एक नेता ने कहा कि इस चुनाव में किसान आंदोलन का मुद्दा काफी अहम साबित होगा. बीजेपी नेता इस तरह कोशिश कर रहे हैं कि यह मुद्दा चर्चा में न रहे, वहीं सपा और रालोद इसे ठंडा होने नहीं देना चाहते.

चुनाव आयोग ने 8 जनवरी को उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की घोषणा की। 403 सीटों वाली 18वीं विधानसभा के लिए सात चरणों में 10 फरवरी से 7 मार्च तक मतदान होगा। चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे। यूपी में सात चरणों में 10 फरवरी, 14 फरवरी, 20 फरवरी को मतदान होगा। , 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को 10 फरवरी को पहले चरण में पश्चिमी यूपी के 11 जिलों में 58 सीटों पर, दूसरे चरण में 14 फरवरी को 9 जिलों की 55 सीटों पर, तीसरे चरण में 20 फरवरी को , 59 16 जिलों में। सीटों पर वोटिंग होगी। चौथे चरण में 23 फरवरी को लखनऊ समेत 9 जिलों की 60 सीटों पर मतदान होगा. पांचवें चरण में 27 फरवरी को 11 जिलों की 60, छठे चरण में 3 मार्च को, 10 जिलों की 57 सीटों और सातवें और आखिरी चरण में 9 जिलों में 7 मार्च को मतदान होगा. हो जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights