अपराधउत्तर प्रदेशराज्य

यूपी के सहारनपुर से जमात-उल-मुजाहिद्दीन बांग्लादेश का एक और आतंकी गिरफ्तार

यूपी एटीएस ने संदिग्ध आतंकी अजहरुद्दीन (Azharuddin)को गिरफ्तार किया है. मिली जानकारी के मुताबिक अजहरुद्दीन अलकायदा इंडियन सब-कॉन्टिनेंट (Al-Qaeda in the Indian subcontinent) और जमाते मुजाहिदीन बांग्लादेश (Jamaat‑ul‑Mujahideen Bangladesh) के भारतीय कनेक्शन से जुड़ा था. सहारनपुर के अजहरुद्दीन को एटीएस मुख्यालय पर पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया है. उसपर  भारत में जेहाद फैलाने और नौजवानों को रेडिक्लाइज करने का आरोप है.

अजहरुद्दीन पर आरोप है कि वह जिहादी साहित्य और वीडियो दिखाकर युवकों को अल कायदा इंडियन सब कॉन्टिनेंट और जेएमबी की विचारधारा से जोड़ने की कोशिश में था. वहीं, अजहरुद्दीन के भारतीय और अंतरराष्ट्रीय आतंकियों से संपर्कों की पड़ताल भी जारी है. इस मॉड्यूल के 10 संदिग्ध आतंकियों को इस साल गिरफ्तार किया जा चुका है.

26 सितंबर को लुकमान को किया था गिरफ्तार

एटीएस ने 26 सितंबर को लुकमान को गिरफ्तार किया था और उसके खिलाफ लखनऊ में मामला दर्ज किया था. इसी मामले में मोहम्मद मुदस्सिर और 10 अन्य आरोपियों को पहले गिरफ्तार किया जा चुका है.

एटीएस ने दी ये जानकारी

एटीएस के बयान के मुताबिक मुदस्सिर (उत्तराखंड के हरिद्वार निवासी) से जांच और पूछताछ के दौरान यह पता चला कि सहारनपुर निवासी अजहरुद्दीन की इस मामले में संदिग्ध भूमिका रही है. इसके बाद उसे पूछतांछ के लिए लखनऊ में एटीएस मुख्यालय लाया गया था. बाद में 30 दिसंबर को उसे गिरफ्तार कर लिया गया.

बयान के मुताबिक भारत में जेहाद फैलाने एवं नवयुवकों को कट्टरपंथ की सीख देते हेतु अजहरूद्दीन जेहादी साहित्य एवं वीडियो दिखाकर उन्हें एक्यूआईएस एवं जेएमबी की विचारधारा से जोड़ने हेतु प्रेरित कर रहा था.

एटीएस के मुताबिक अजहरूद्दीन, बांग्लादेशी अभियुक्तों तथा एक्यूआईएस एवं जेएमबी के सक्रिय अपराधियों –मुदस्सिर एवं अबु तलहा, एहसान, मुफक्किर से जुड़ कर लोगों में जेहादी विचारधारा का प्रचार प्रसार करता था तथा चुनी हुई लोकतांत्रिक सरकार को हटा कर देश में इस्लामिक राष्ट्र की स्थापना हेतु कार्य कर रहा था. विस्तृत पूछताछ से प्रकाश में आये इसके भारतीय एवं अंतरराष्ट्रीय आतंकी सम्पर्कों की गहनता से छानबीन कर अग्रिम कार्यवाही की जायेगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights