अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिका की चेतावनी, फरवरी में हमला कर सकता है रूस

यूक्रेन संकट को लेकर रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि रूस युद्ध नहीं चाहता है. उनका यह बयान अमेरिका द्वारा चेतावनी देने के बाद आया है कि मास्को अगले महीने यूक्रेन पर हमला कर सकता है। सर्गेई लावरोव ने शुक्रवार को रूसी मीडिया से कहा कि क्रेमलिन कीव के साथ कोई संघर्ष नहीं चाहता है। लेकिन उन्होंने कहा कि मास्को अपने सुरक्षा हितों की अनदेखी नहीं करेगा।

अमेरिका और नाटो ने गुरुवार को रूस की व्यापक सुरक्षा मांगों का जवाब दिया। ये मांगें मास्को द्वारा दिसंबर में यूक्रेन के साथ सीमा पर सैनिकों की बढ़ती उपस्थिति के बाद उठाई गई थीं। मुख्य रूप से रूस चाहता है कि नाटो यूक्रेन को गठबंधन का स्थायी हिस्सा न बनाए। रूस ने कहा कि प्रतिक्रियाओं ने आशावादी होने का बहुत कम कारण दिया, क्योंकि मुख्य प्रश्न का कोई सकारात्मक उत्तर नहीं था। लेकिन यह बीच के सवालों के जवाब पर बातचीत के लिए शुरुआती बिंदु के रूप में काम कर सकता है।

व्हाइट हाउस ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चेतावनी दी है कि रूस अगले महीने यूक्रेन पर हमला कर सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने गुरुवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के साथ टेलीफोन पर बातचीत में यह बात कही। व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एमिली हॉर्न ने कहा कि राष्ट्रपति बिडेन ने कहा कि इस बात की स्पष्ट संभावना है कि रूस फरवरी में यूक्रेन पर हमला कर सकता है।

व्हाइट हाउस के एक बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति ने सार्वजनिक रूप से यह कहा है और हम महीनों से इसके बारे में चेतावनी दे रहे हैं। अपनी वार्ता के दौरान, राष्ट्रपति बिडेन ने, अपने सहयोगियों और सहयोगियों के साथ, जब रूस ने यूक्रेन पर हमला किया, तो अमेरिका की तत्परता की पुष्टि की।

वहीं अमेरिका और उसके सहयोगी यूक्रेन को लेकर रूस के साथ बढ़ते तनाव के बीच खुफिया जानकारी का खुलासा कर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की योजनाओं को बेनकाब करने की कोशिश कर रहे हैं। साथ ही, वे यूक्रेन पर वैश्विक राय स्थापित करने के पुतिन के प्रयासों को विफल करने का भी प्रयास कर रहे हैं। पिछले कुछ हफ्तों में, व्हाइट हाउस ने रूस पर झूठ पर आधारित अभियान शुरू करके यूक्रेन पर आक्रमण करने का अवसर तलाशने का आरोप लगाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights