अंतर्राष्ट्रीय

भारतीय मां-बेटी की रंगोली का कमाल, सिंगापुर बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ नाम

हिन्दू धर्म में घर के आंगन या मुख्य द्वार पर रंगोली बनाना बेहद शुभ माना जाता है। रंगोली एक विशेष प्रकार की कलाकृति है जो विभिन्न रंगों तथा आकृतियों में बनाई जा सकती है। आजकल किसी भी खास मौके पर सोसाइटी, स्कूल, ऑफिस आदि में रंगोली प्रतियोगिताएं होती हैं, जिनमें बच्चों से लेकर बड़े तक बढ़चढ़ कर भाग लेते हैं। आमतौर पर रंगोली में स्वास्तिक, कमल का फूल या फिर देवी-देवता की छवि बनाई जाती है, लेकिन कुछ लोग इस कलाकृति के साथ अलग-अलग तरह है प्रयोग करते रहते हैं। हाल ही में सिंगापुर में एक भारतीय मां और बेटी की जोड़ी ने 26,000 आइसक्रीम स्टिक का उपयोग करके 6-बाई-6 मीटर की रंगोली कलाकृति बनाकर सिंगापुर बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जगह बनाई है। इस रंगोली में उत्कृष्ट तमिल विद्वान-कवियों को दर्शाया गया है। ऐसे में हर तरफ इस रंगोली की चर्चा हो रही है।

इससे पहले भी बनाया रिकॉर्ड

इससे पहले 2016 में यहां 3,200 वर्ग फुट की रंगोली बनाकर सुधारवी ने रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराया था। वहीं पिछले सप्ताह सुधारवी ने अपनी बेटी रक्षिता के साथ लिटिल इंडिया परिसर में चल रहे पोंगल उत्सव के मौके पर आयोजित एक सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान शानदार रंगोली प्रस्तुत की। इस कार्यक्रम को ‘कलामंजरी’ ने आयोजन किया था, जो संगीत और नृत्य के माध्यम से तमिल साहित्यिक कार्यों को बढ़ावा देता है।

बनाने में लगा इतना समय

इस रंगोली को बनाने में एक महीने का समय लगा, जिसमें प्रसिद्ध तमिल विद्वान-कवियों तिरुवल्लुवर, अव्वैयार, भारथियार और भारतीदासन की छवी देखने को मिल रही है। यह कलाकृति तमिल सांस्कृतिक संगठन ‘कलामंजरी’ को बखूबी दर्शा रही था।

सोशल मीडिया पर साझा की तस्वीर

सुधारवी सिंगापुर में गैर-भारतीय प्रशंसकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए सामुदायिक केंद्रों में रंगोली बनाने के लिए भी जानी जाती हैं। इस रंगोली की तस्वीर सुधारवी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर शेयर करते हुए लिखा, ‘हमें यह खबर साझा करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि कलामंजरी और सुधारवी रंगोली ने “आइसक्रीम स्टिक्स से बनी सबसे बड़ी रंगोली 5.8 मीटर बाई 4.7 मीटर के लिए सिंगापुर बुक ऑफ रिकॉर्ड हासिल किया है। इस रिकॉर्ड को बनाने के लिए पूरी तरह से 26,000 आइसक्रीम स्टिक का इस्तेमाल किया गया है।’

किया आइसक्रीम स्टिक का इस्तेमाल

मशहूर रंगोली आर्टिस्ट रवि आमतौर पर रंगोली बनाने के लिए चावल के आटे, चॉक और चॉपस्टिक का उपयोग करती थी, लेकिन इस बार उन्होंने आइसक्रीम स्टिक पर ऐक्रेलिक का इस्तेमाल किया है, जो वाकई काबिले तारीफ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button