अंतर्राष्ट्रीय

Air India ने चाइना डेवलपमेंट बैंक एविएशन से छह A 320 Neo Aircraft लीज पर लिए, इस साल से शुरू होगी डिलीवरी

टाटा समूह की विमानन कंपनी एयर इंडिया (AIR INDIA) ने चीन डेवलपमेंट बैंक फाइनेंशियल लीजिंग कंपनी लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी आयरलैंड की सीडीबी एविएशन (China Development Bank Aviation) से छह एयरबस ए320 नियो (Airbus A320neo) विमानों का एक बेड़ा पट्टे (लीज) पर लिया है. आने वाले दिनों में इससे पैसेंजर्स को ज्यादा सुविधा मिलेगी. भाषा की खबर के मुताबिक, बुधवार को सीडीबी एशिया ने एक बयान में बताया कि विमानों को पट्टे पर लेने के समझौते पर हस्ताक्षर ‘एयरलाइन इकोनॉमिक्स ग्रोथ फ्रंटियर्स एशिया पेसिफिक-2022’ सम्मेलन से इतर किए गए. कंपनी ने कहा है कि यह हमारी परिवर्तन यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम है और इससे हमारी कनेक्टिविटी बढ़ेगी.

विमान 2023 की दूसरी छमाही में मिलेंगे

खबर के मुताबिक, टाटा समूह ने एयरलाइन की खरीद के बाद इसकी बहुस्तरीय परिवर्तन योजना की घोषणा की थी. इसके तहत सीडीबी एविएशन वह पहली कंपनी है जो एयर इंडिया को अतिरिक्त ए 320 नियो विमानों को पट्टे पर देगी. एयर इंडिया को ये विमान 2023 की दूसरी छमाही में मिलेंगे. एयर इंडिया के चीफ कॉमर्शियल ऑफिसर,निपुण अग्रवाल ने समझौते के बारे में कहा कि यह एक महत्वपूर्ण समझौता है, जो हमें अत्याधुनिक विमानों के साथ अपने बेड़े को मजबूत करने में मदद करेगा.

AIR INDIA का कितना है मार्केट शेयर

Airbus A320neo एयरक्राफ्ट कम कार्बन उत्सर्जन वाले टिकाऊ विमानन ईंधन (SAF) और सामान्य ईंधन के मिश्रण से ऑपरेट होता है. वर्तमान में एयर इंडिया का डोमेस्टिक मार्केट शेयर 10 फीसदी और इंटरनेशनल मार्केट शेयर 12 फीसदी है.कंपनी अगले पांच सालों में डोमेस्टिक और इंटरनेशनल मार्केट में 30 फीसदी हिस्सेदारी का टारगेट लेकर चल रही है.एयर इंडिया के ट्रांसफॉर्मेशन का प्लान तैयार है. अगले पांच सालों का रोडमैप बनकर तैयार है और इस दिशा में काम जारी है.

एयर इंडिया के पास विमानों का बेड़ा

एयरलाइन की योजना अगले पांच सालों में अपने फ्लीट की क्षमता को तीन गुना बढ़ाना है. इस कड़ी में एयर इंडिया अगले 15 महीनों में बोइंग (Boeing) के चौड़े साइज वाले 5 विमान और एयरबस (Airbus) के छोटे साइज वाले 25 विमान अपने बेड़े में शामिल करने वाली है.एयरलाइन के पास अभी छोटे साइज वाले 70 विमान मौजूद हैं. उनमें से 54 विमान यात्रियों की सेवाओं में लगे हुए हैं जबकि बाकी के बचे 16 विमान अगले साल की शुरुआत तक धीरे-धीरे सेवा में लाए जाएंगे. टाटा ग्रुप के पास एयर इंडिया के अलावा विस्तारा (Vistara) और एयरएशिया इंडिया भी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights