अपराधउत्तराखंडराज्य

काशीपुर में UP पुलिस की दबिश के बाद मचा बवाल, पढ़ें क्या है मामला और कैसे शुरू हुआ विवाद

उत्तराखंड के काशीपुर में बुधवार रात को हुआ बवाल बढ़ता ही जा रहा है। घटना के बाद से यूपी पुलिस और उत्तराखंड पुलिस आमने-सामने आ गई है। डीआईजी नीलेश आनंद (कानून व्यवस्था) ने कहा कि मुरादाबाद पुलिस ने बिना बताए फायरिंग की है। डीआईजी के इस बयान के बाद से यूपी पुलिस की मुश्किल बढ़ गई है। काशीपुर में हुई इस घटना के पीछे की वजह मिनट दर मिनट आपको बताते हैं।

यह था मामला

एसडीएम ठाकुरद्वारा परमानंद सिंह और खनन इंस्पेक्टर अशोक कुमार की टीम ने बीती 13 सितंबर को काशीपुर-ठाकुरद्वारा रोड पर तिकोनिया के पास चेकिंग के दौरान उपखनिज लदे पांच डंपर टीम ने पकड़े थे। खनन माफियाओं ने एसडीएम और खनन इंस्पेक्टर पर हमलाकर चार डंपर छुड़ा लिए थे। खनन इंस्पेक्टर की तहरीर पर पांच नामजद समेत 150 अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया था। पुलिस अब तक 17 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। खुद सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों की वर्चुअल बैठक में अवैध खनन सिंडिकेट के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए थे। डीआईजी मुरादाबाद शलभ माथुर ने जांच के दौरान प्रकाश में आए 19 आरोपियों पर 50-50 हजार रुपये का इनाम घोषित कर दिया था। इनमें से चार इनामी पूर्व में पकड़े जा चुके हैं।

घटनाक्रम मिनट दर मिनट-

  • बुधवार 05 बजकर 35 मिनट पर ठाकुरद्वारा पुलिस और एसओजी टीम ग्राम भरतपुर में ज्येष्ठ
  • उपप्रमुख गुरताज भुल्लर के फार्म पहुंची।
  • 06 बजकर 05 मिनट पर पुलिस और गुरताज के परिजनों के बीच हुई नोंकझोंक।
  • 06 बजकर 30 मिनट पर गुरजीत कौर को सीने में लगी गोली।
  • 06 बजकर 40 मिनट पर कुंडा थाना पुलिस मौके पर पहुंची।
  • 06 बजकर 50 मिनट पर बजे कुंडा पुलिस ने घायलों को अस्पताल पहुंचाया।
  • 07 बजकर 30 मिनट पर कुंडा चौराहे पर लगाया जाम
  • 07 बजकर 45 मिनट एसपी, सीओ पुलिस फोर्स लेकर मौके पर पहुंचे।
  • रात 08 बजकर 20 मिनट पर दर्ज हुआ मुकदमा
  • 08 बजकर 30 बजे जसपुर विधायक आदेश चौहान धरने पर बैठे।
  • 09 बजकर 20 मिनट डीआईजी व एसएसपी जाम स्थल पर पहुंचे।
  • रात साढ़े 11 बजे समाप्त हुआ धरना।

मृतक जसपुर के ज्येष्ठ उप प्रमुख की पत्नी, गुस्साए लोगों ने हाईवे को किया जाम

पचास हजार रुपये के इनामी खनन माफिया की तलाश में कुंडा के ग्राम भरतपुर में दबिश देने आई यूपी के ठाकुरद्वारा (मुरादाबाद) की पुलिस और एसओजी टीम की ग्रामीणों से भिड़ंत हो गई। इस दौरान दोनों तरफ से हुई फायरिंग में जसपुर के ज्येष्ठ उपप्रमुख गुरताज सिंह भुल्लर की पत्नी गुरजीत कौर की मौत हो गई। संघर्ष में छह पुलिस कर्मी घायल हो गए। इनमें से दो को गोली लगी है और उनकी हालत गंभीर है। गोली कांड में निर्दोष महिला की मौत से लोगों का गुस्सा भड़क गया। आरोपियों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कर उनकी तत्काल गिरफ्तारी की मांग को लेकर लोगों ने एनएच को पूरी तरह से बाधित कर दिया है।

यूपी पुलिस के 10-12 जवानों के खिलाफ हत्या का केस दर्ज

तनाव के मद्देनजर ऊधमसिंह नगर और नैनीताल जिले की पुलिस फोर्स मौके पर बुला ली गई है। गुस्साए लोगों की इस दौरान अफसरों से तीखी झड़प हुई। भुल्लर की तहरीर पर कुंडा पुलिस ने यूपी पुलिस के 10-12 जवानों के खिलाफ हत्या समेत विभिन्न धाराओं में एफआईआर दर्ज की है। ठाकुरद्वारा पुलिस को सूचना मिली थी कि 13 सितंबर को पुलिस दल पर हमला करने वाला एक इनामी खनन माफिया थाना डिलारी ग्राम कांकरखेड़ा निवासी जफर ग्राम भरतपुर में जसपुर के ज्येष्ठ उपप्रमुख गुरताज सिंह भुल्लर के यहां छिपा हुआ है। इस सूचना पर ठाकुरद्वारा कोतवाल योगेंद्र सिंह के नेतृत्व में पुलिस और एसओजी की टीम ने बुधवार की शाम भुल्लर के फार्म हाउस की घेराबंदी कर ली। सादे कपड़ों में अनजान लोगों को देखकर परिजनों ने उन्हें ललकारा।

ग्रामीणों ने पुलिस टीम को बंधक बनाया

मुरादाबाद के डीआईजी के अनुसार ग्रामीणों ने पुलिस टीम को बंधक बना लिया और फायरिंग की। गोली लगने से दो और संघर्ष में चार पुलिस कर्मी घायल हो गए।  ग्रामीणों के अनुसार यूपी पुलिस की ओर से की गई फायरिंग में ड्यूटी कर घर लौट रही गुरजीत कौर (28) पत्नी गुरताज सिंह को गोली लग गई। सूचना पर एसओ कुंडा दिनेश सिंह फर्त्याल पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए। घायल महिला को एक निजी अस्पताल पहुंचाया गया जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। महिला की मौत की भनक लगते ही मुरादाबाद पुलिस के अधिकारी घायल पुलिस कर्मियों को अपने साथ ले गए। घटना से गुस्साए क्षेत्र के लोगों ने कुंडा थाने के सामने एनएच पर जाम लगा दिया। वह आरोपियों के खिलाफ मुकदमा कर उनकी गिरफ्तारी की मांग पर अड़े थे। रात करीब 11 बजकर 10 मिनट पर डीआईजी नीलेश आनंद भरणे के सख्त कार्रवाई के आश्वासन पर ग्रामीणों ने धरना खत्म कर दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights