उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी में 6 आइएएस अफसरों के तबादले, एस. राजलिंगम बने वाराणसी के जिलाधिकारी

वाराणसी को शुक्रवार की देर शाम नया जिलाधिकारी मिल गया। कुशीनगर के डीएम एस राजलिंगम को वाराणसी का नया जिलाधिकारी बनाया गया है। एस राजलिंगम तमिलनाडु के मूल निवासी हैं। वाराणसी में 17 नवंबर से तमिल समागम होने जा रहा है। उससे पहले तमिलनाडु के ही युवा आईएएस अफसर को यहां की जिम्मेदारी देने को कार्यक्रम के लिहाज से भी अहम माना जा रहा है। एक महीने तक चलने वाले समागम में तमिलनाडु से विभिन्न जत्थों में हजारों लोग काशी आ रहे हैं। समागम की तैयारियों का जायजा लेने शुक्रवार को ही केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी वाराणसी पहुंचे थे। समागम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी आने की संभावना जताई जा रही है।

यह आईएएस भी बदले

शासन की ओर से जिन अफसरों के तबादले किये गये हैं उनमें एस राज लिंगम को कुशीनगर डीएम से वाराणसी डीएम, दीपा रंजन को डीएम बांदा, अनुराग पटेल को प्रतीक्षारत, रमेश रंजन को डीएम कुशीनगर, मनोज कुमार को डीएम बदायूं और अर्चना वर्मा को हाथरस का डीएम बनाया गया है।

कौन हैं वाराणसी के नए डीएम 

वाराणसी के नए जिलाधिकारी एस राजलिंगम मूल रूप से तमिलनाडु के तिरुनावेली के रहने वाले हैं। राजलिंगम 2009 बैच के आईएएस अफसर हैं। इन्होंने केमिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया है। राजलिंगम इससे पहले बांदा में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट, औरैया में डीएम, लखनऊ में विशेष सचिव दुग्ध विकास विभाग में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। इसके अलावा सुल्तानपुर में कलेक्टर, अयोध्या के नगर आयुक्त, बेसिक शिक्षा विभाग के विशेष सचिव, शहरी विकास विभाग के विशेष सचिव के अलावा सोनभद्र और कुशनीगर में डीएम रह चुके हैं।

जुलाई में भी मिली थी नियुक्ति, बाद में रद

जुलाई में भी कई आईएएस के तबादले में एस राजलिंगम को कुशीनगर से वाराणसी का जिलाधिकारी बनाने की लिस्ट जारी हुई थी। तब कौशल राज शर्मा को वाराणसी के जिलाधिकारी से प्रयागराज का मंडलायुक्त बना दिया गया था। लेकिन दोनों तबादले बाद में निरस्त कर दिए गए थे।

कौशल राज शर्मा वाराणसी में ही मंडलायुक्त बने

लंबे और यादगार समय तक वाराणसी के जिलाधिकारी रहे कौशल राज शर्मा की प्रयागराज मंडलायुक्त पद पर नियुक्ति रद होने के बाद वाराणसी का मंडलायुक्त नियुक्त किया गया था। इसके बाद से कौशल राज शर्मा के पास ही जिलाधिकारी का अतिरिक्त प्रभार भी था। पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 57वें जिलाधिकारी के रूप में कौशलराज शर्मा ने नवंबर 2019 में कार्यभार ग्रहण किया था। तीन साल से ज्यादा के कार्यकाल में उन्होंने ऐसे कई कार्य किए जिन्हें वाराणसी में लंबे वक्त तक याद रखा जाएगा।

कोरोना संकट काल में डीएम के तौर पर किए गए कार्य और काशी विश्वनाथ धाम का निर्माण समेत कई परियोजनाओं को धरातल पर उतारने में कौशलराज शर्मा का बड़ा योगदान रहा। पीएम मोदी खुद कई मौकों पर उनकी पीठ थपथपा चुके हैं। मूल रूप से हरियाणा के भिवानी जिले के रहने वाले कौशल राज शर्मा ने 2006 में आईएएस बनकर यूपी कैडर में शामिल हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button