अंतर्राष्ट्रीय

कचरे में खोया हार्ड ड्राइव में मौजूद 34 अरब का डेटा, शख्स ने ली नासा की मदद

दुनिया में ऐसे कई लोग होंगे, जिनके कभी न कभी पर्स, मोबाइल या पैसे आदि खो गए होंगे. हालांकि यह बहुत बड़ी बात नहीं है, लेकिन परेशानी तब होती है जब आपके ढेर सारे पैसे कहीं खो जाएं. ब्रिटेन के वेल्स में रहने वाले एक शख्स के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है. हालांकि तकनीकी तौर पर उसके पैसे नहीं खोए हैं, लेकिन एक ऐसी चीज खो गई है, जो अगर उसे मिल जाए तो वह एक झटके में लखपति या करोड़पति नहीं बल्कि अरबपति बन सकता है, यानी उसकी खोई हुई चीज में उसके अरबों रुपये फंसे हुए हैं.

दरअसल, मामला कुछ यूं कि जेम्स हॉवेल्स (James Howells) नाम के एक आईटी इंजीनियर की हार्ड ड्राइव खो गई है, जिससे वह बहुत परेशान है. वह उस हार्ड ड्राइव को ढूंढने के लिए इतना बेचैन है कि उसने इसके लिए अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) की मदद ली है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 36 वर्षीय जेम्स ने साल 2013 में गलती से अपनी हार्ड ड्राइव को कचरे में फेंक दिया था. इस ड्राइव में उसने ढेर सारे बिटकॉइन खरीद कर स्टोर किया था. आज के समय में जब एक बिटकॉइन की कीमत कई लाख रुपये हो चुकी है, ऐसे में जेम्स के पास जितनी बिटकॉइन मौजूद थी, उसकी कीमत अब 340 मिलियन पाउंड हो चुकी है, यानी भारतीय मुद्रा में ये रकम 34 अरब रुपये से भी अधिक है.

अब जाहिर सी बात है कि अगर किसी व्यक्ति के अरबों रुपये किसी हार्ड ड्राइव में फंसे हुए हों और वो ड्राइव उसे नहीं मिल रही हो तो कोई भी परेशान हो जाएगा. खैर, जेम्स ने अपनी हार्ड ड्राइव ढूंढने के लिए नासा की मदद ली है. उन्होंने स्थानीय प्रशासन को ये ऑफर भी दिया है कि अगर उनकी ड्राइव मिल जाती है तो वह अपने सारे पैसे कोविड रिलीफ फंड में दान कर देंगे. हालांकि उनके ऑफर को अभी तक आधिकारिक रूप से किसी भी संस्था ने स्वीकार नहीं किया है. यहां तक कि उन्हें भी अपना हार्ड ड्राइव खोजने के लिए कूड़े के ढेर में जाने नहीं जिया जा रहा है.

बताया जा रहा है कि जेम्स दुनियाभर के इंजीनियर्स और डेटा रिकवरी एक्सपर्ट्स को मदद के लिए कह चुके हैं. साथ ही वह हार्ड ड्राइव ढूंढने के लिए ऑनट्रैक कंपनी की भी मदद ले रहे हैं. इस बारे में डेटा रिकवरी एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर जेम्स की हार्ड ड्राइव अब तक टूटी नहीं होगी तो उसका 80-90 फीसदी डेटा रिकवर किया जा सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button