ग्रेटर नोएडादिल्ली/एनसीआर

जेवर एयरपोर्ट के पास लगेगी आदियोगी शिव की 242 फीट ऊंची प्रतिमा, ईशा फाउंडेशन बनाएगा नेचुरोपैथी आश्रम

ग्रेटर नोएडा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नजदीक आदि शिव की 242 फीट ऊंची प्रतिमा के लिए नागर विमानन मंत्रालय ने सैद्धांतिक सहमति दे दी है। यमुना प्राधिकरण ने ईशा फाउंडेशन को इससे अवगत करा दिया है। ईशा फाउंडेशन की ओर से जमीन आवंटन का प्रस्ताव मिलने के बाद प्राधिकरण आगे की कार्रवाई करेगा।

प्रतिमा के साथ विकसित होगा योग व ध्यान केंद्र

आदि शिव की प्रतिमा के अलावा योग व ध्यान केंद्र भी विकसित किए जाएंगे। तमिलनाडु के कोयंबटूर में ईशा योग परिसर में आदि शिव की 112 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित है। इससे लगभग दोगुनी ऊंची आदि शिव की प्रतिमा गौतमबुद्ध नगर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नजदीक स्थापित करने का प्रस्ताव मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को दिया था।

मुख्यमंत्री ने इस पर सहमति देते हुए यमुना प्राधिकरण को निर्देश दिए थे कि नागर विमानन मंत्रालय से इस संबंध में जानकारी प्राप्त करे कि एयरपोर्ट के नजदीक आदि शिव की प्रतिमा स्थापित हो सकती है या नहीं। प्राधिकरण के पत्राचार के बाद मंत्रालय ने नोएडा एयरपोर्ट के नजदीक 242 फीट ऊंची आदि शिव की प्रतिमा स्थापित करने पर अपनी सैद्धांतिक सहमति प्रदान कर दी है।

प्राधिकरण ने चिन्हित की 200 एकड़ जमीन

यमुना प्राधिकरण ने इस संबंध में ईशा फाउंडेशन को अवगत करा दिया है। यमुना प्राधिकरण ने योग परिसर के लिए सेक्टर 23 डी में दो सौ एकड़ जमीन भी चिह्नित कर दी है। नोएडा एयरपोर्ट, यमुना एक्सप्रेस वे के नजदीक होने के साथ यह सेक्टर यमुना नदी के भी नजदीक है। प्राधिकरण के हरित क्षेत्र में शामिल है। इसमें आदि शिव की प्रतिमा के अलावा आश्रम, योग व ध्यान केंद्र भी होंगे। उत्तर भारत में यह आकर्षण का प्रमुख केंद्र बनकर उभरेगा।

यमुना प्राधिकरण ईशा फाउंडेशन की ओर से जमीन आवंटन का प्रस्ताव मिलने की प्रतीक्षा का रहा है। अधिकारियों का कहना है कि प्रस्ताव मिलने के बाद आगे की कार्रवाई शुरू की जाएगी। सेक्टर 23 डी में आदि शिव की 242 फीट ऊंची प्रतिमा गौतमबुद्ध नगर की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी। जिले में अभी तक सबसे ऊंची प्रतिमा यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में ही है। गौर सिटी में भगवान कृष्ण की 108 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button