लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

प्ताह में 150 मिनट कसरत, हार्ट फेल का खतरा 66 फीसदी कम रहेगा, एक कदम चलना भी फायदेमंद

वाशिंगटन। अच्छी सेहत के साथ ही कई रोगों से बचाव में भी व्यायाम की भूमिका साबित हो चुकी है। अब एक नए अध्ययन में यह पाया गया है कि नियमित एक्सरसाइज यानी व्यायाम करने से हार्ट फेल होने के खतरे को दूर किया जा सकता है। इस स्थिति में हृदय रक्त को पंप करने में असमर्थ हो जाता है।

जोखिम को काफी हद तक किया जा सकता है कम

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की पत्रिका सर्कुलेशन में अध्ययन के नतीजों को प्रकाशित किया गया है। इसके अनुसार, मध्यम या खूब पसीना बहाने वाली शारीरिक गतिविधि से हार्ट फेल होने के जोखिम को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

यह निष्कर्ष ब्रिटेन में 37 स 73 वर्ष के 94 हजार से ज्यादा वयस्कों पर छह वर्ष तक किए गए एक अध्ययन के आधार पर निकाला गया है।

यह अपनी तरह का पहला अध्ययन है, जिसमें शारीरिक गतिविधि के आधार पर हार्ट फेल होने के खतरे का आकलन किया गया।

खूब पसीना बहाने वाला करना चाहिए व्यायाम

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, वयस्कों को सप्ताह भर में कम से कम 150 मिनट मध्यम स्तर या 75 मिनट तक खूब पसीना बहाने वाला व्यायाम करना चाहिए।

व्यायाम से हृदय की मांसपेशी को मजबूत करने में मिल सकती है मदद

अध्ययन से जुड़े स्काटलैंड की ग्लासगो यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता फ्रेडरिक के हो ने कहा कि नियमित व्यायाम के जरिये हार्ट फेल होने के खतरे को कम किया जा सकता है। व्यायाम से हृदय की मांसपेशी को मजबूत करने में मदद मिल सकती है।

व्यायाम करने से बीमार होने का चांस भी रहता है कम

गौरतलब है कि आज की भागमभाग लाइफ में व्यायाम हर किसी उम्र के लोगों के लिए बहुत लाभदायक है। व्यायाम करने से दिनचर्या में तरोताजगी बनी रहती है। रोजाना व्यायाम करने से जीवन में बीमार होने के चांस भी कम रहता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights