राष्ट्रीय

आंध्र प्रदेश में दो पैसेंजर ट्रेनों की आपस में टक्कर, अब तक 13 की मौत, 50 घायल

नई दिल्‍ली : आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में हावड़ा-चेन्नई लाइन पर रविवार शाम दो यात्री ट्रेन की टक्कर में कम से कम 13 यात्रियों की मौत हो गई, जबकि करीब 50 लोग घायल हो गए. पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. पूर्वी तटीय रेलवे क्षेत्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कांतकपल्ले में एक यात्री ट्रेन ने दूसरी यात्री ट्रेन को पीछे से टक्कर मार दी, जिससे उसके तीन डिब्बे पटरी से उतर गए. इस बीच, रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस दुर्घटना में कई लोग घायल हुए हैं. उन्होंने कहा कि घायलों को विशाखापत्तनम और विजयनगरम के अस्पतालों में स्थानांतरित किया जा रहा है. मंडल रेल प्रबंधक सौरभ प्रसाद घटनास्थल पर पहुंचे और बचाव कार्य जोरों पर है. दुर्घटना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव से बात की है.

रेलवे सूत्रों ने कहा कि यह हादसा मानवीय भूल का नतीजा था और लोको पायलट ने सिग्नलिंग पर ध्यान नहीं दिया. इसके साथ ही रेलवे सूत्रों ने बताया कि दिल्ली रेल मंत्रालय का वॉर रूम स्थिति पर नजर रख रहा है.

सौरभ प्रसाद ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘इस दुर्घटना में मृतकों की कुल संख्या आठ है, फिलहाल हमने सभी की पहचान कर ली है. हम सभी डिब्बों की जांच करने की प्रक्रिया में हैं. एक बार ऐसा हो जाने पर, हम सटीक संख्या पता करने में सक्षम होंगे. हमने 13 घायलों को सरकारी प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्र भेजा है.”

उन्होंने कहा कि वे फंसे और उलझे हुए डिब्बों को अलग करने की प्रक्रिया में हैं और ऐसा होने पर तस्वीर साफ हो जाएगी.

विजयनगरम के सरकारी अस्पताल के प्रभारी अधीक्षक डॉ. एस अप्पाला नायडू ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘दुर्घटनास्थल पर एम्बुलेंस भेज दी गई हैं और अब तक हमें 50 घायल व्यक्ति मिले हैं, जिनमें से तीन की हालत गंभीर है. कई एम्बुलेंस रास्ते में हैं इसलिए घायल व्यक्तियों की संख्या बढ़ सकती है. अभी तक हमें अस्पताल में कोई शव नहीं मिला है. हालांकि, कुछ यात्रियों की मौत की भी खबर है.”

पूर्वी तटीय रेलवे क्षेत्र के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि यह दुर्घटना लगभग शाम सात बजे पूर्वी तटीय रेलवे क्षेत्र के वाल्टेयर उपखंड के विजयनगरम-कोत्तावलासा रेलवे सेक्शन में अलामंदा और कांतकपल्ले के बीच हुई.

अधिकारियों ने बताया कि विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर (ट्रेन संख्या 08532), विशाखापत्तनम-रायगढ़ा पैसेंजर (ट्रेन संख्या 08504) से टकरा गई. एक अधिकारी के मुताबिक विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन (ट्रेन संख्या 08532) के पीछे के दो डिब्बे और विशाखापत्तनम-रायगढ़ा पैसेंजर (ट्रेन संख्या 08504) का लोको डिब्बा पटरी से उतर गए.

मौके पर डीआरएम/वाल्टेयर और उनकी टीम के साथ बचाव अभियान जारी है. अधिकारी ने कहा, दुर्घटना राहत ट्रेनें और अन्य बचाव उपकरण लगे हुए हैं.

PM मोदी ने हादसे को लेकर रेल मंत्री से की बात 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुर्घटना को लेकर रेल मंत्री अश्‍विनी वैष्‍णव से स्थिति की जानकारी ली है. प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक सोशल मीडिया पोस्‍ट के जरिये यह जानकारी दी है. प्रधानमंत्री कार्यालय ने अपने पोस्‍ट में लिखा, “अधिकारी प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं. प्रधानमंत्री ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और प्रार्थना की कि घायल जल्द ही ठीक हो जाएं.”

मंडल रेल प्रबंधक के मुताबिक, रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. सहायता और एम्बुलेंस के लिए स्थानीय प्रशासन और एनडीआरएफ को सूचित किया गया है. दुर्घटना राहत ट्रेनें घटनास्थल पर पहुंच चुकी हैं.

ट्रेन हादसे के बाद पूर्वी तट रेलवे ने हेल्‍पलाइन नंबर जारी किये हैं.

सभी यात्रियों को दुर्घटनस्‍थल से स्‍थानांतरित किया : वैष्‍णव 

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी ‘एक्स’ पर पोस्ट कर कहा कि सभी यात्रियों को दुर्घटनास्थल से स्थानांतरित कर दिया गया है. अश्विनी वैष्णव ने पोस्ट में कहा, ‘‘बचाव कार्य जारी है. सभी यात्रियों को स्थानांतरित कर दिया गया है. नरेन्द्र मोदी जी ने स्थिति की समीक्षा की. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री से बात हुई है. राज्य सरकार और रेलवे की टीम निकट समन्वय में काम कर रही हैं.”

अंधेरे के कारण बचाव कार्य में आ रही है बाधा

विजयनगरम जिले के वरिष्ठ अधिकारी स्थिति का जायजा लेने और बचाव कार्यों की निगरानी के लिए मौके पर पहुंच गए हैं. अंधेरे के कारण बचाव कार्य में बाधा आ रही है. इस बीच, पूर्वी तटीय रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. अधिकारियों ने कहा कि दुर्घटना की जानकारी स्थानीय प्रशासन और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) को दी गई और उनसे सहायता मांगी गई, जिसके बाद एम्बुलेंस और दुर्घटना राहत ट्रेनें घटनास्थल पर पहुंच गईं.

आंध्र प्रदेश के CM ने दुर्घटना को लेकर जताया शोक 

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन रेड्डी ने दुर्घटना में लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया है. मुख्यमंत्री कार्यालय ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया है, जिसमें उन्‍होंने कहा, , “मुख्यमंत्री ने विजयनगरम जिले में कंटकपल्ली ट्रेन दुर्घटना की घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है. उन्होंने अधिकारियों को त्वरित राहत उपाय करने और यह सुनिश्चित करने का आदेश दिया है कि घायलों को शीघ्र चिकित्सा सेवाएं मिलें.”

CM ने नजदीकी जिलों से एम्‍बुलेंस भेजने के लिए कहा 

साथ ही कहा, “मुख्यमंत्री ने विशाखापत्तनम और अनाकापल्ली के नजदीकी जिलों से अधिक से अधिक एम्बुलेंस भेजने और आसपास के अस्पतालों में चिकित्सा उपचार प्रदान करने के लिए सभी प्रकार की व्यवस्था करने की सलाह भी दी है. घटना के संबंध में समय-समय पर उन्हें जानकारी देने के लिए भी कहा है.”

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने CM जगन रेड्डी को किया फोन 

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दुर्घटना को लेकर मुख्यमंत्री जगन रेड्डी को फोन किया है. मुख्यमंत्री ने उन्हें बताया कि बचाव दल दुर्घटनास्थल पर भेजे गए हैं और शिक्षा मंत्री बी सत्यनारायण, जिला कलेक्टर और एसपी राहत और बचाव कार्यों की निगरानी कर रहे हैं. उन्होंने केंद्रीय मंत्री को बताया कि घायलों के इलाज के लिए आसपास के अस्पतालों में सभी इंतजाम किए गए हैं.

बता दें कि कुछ महीनों पहले ओडिशा ट्रेन हादसे में 280 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. ओडिशा हादसे में तीन ट्रेनों की भीषण टक्कर हुई थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights