लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

सर्दियों में ग्लोइंग त्वचा के लिए ट्राई कर सकते हैं ये ऑयल, जानें तरीका

स्किन का हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है, खासकर सर्दियों में। स्किन में नमी की मात्रा इस बात का फैसला करती है कि स्किन की बनावट और उम्र क्या है। इसलिए रूखी त्वचा पर जल्दी बुढ़ापा आने का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे में मॉइस्चराइजर एक जरूरत बन जाते हैं। ये स्किन में जाते ही इसकी नमी त्वचा में जाती है और स्किन को सॉफ्ट, चिकनी और कोमल बनाए रखने में मदद करती है। अगर आप किसी नेचुरल मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आज हम आपको बता रहे हैं कि क्या किया जाए इस्तेमाल-

शहद 

शहद सबसे शक्तिशाली मॉइस्चराइजर में से एक है। इसमें कई विटामिन और खनिज होते हैं, जैसे विटामिन बी और सी, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, सोडियम, अमीनो एसिड और एंजाइम। जिसके कारण, यह स्किन को नमी देने में बेहतरीन है और यहां तक ​​कि त्वचा की नमी बनाए रखने की प्राकृतिक क्षमता में भी सुधार करता है।

1) अगर आपकी ड्राई स्किन है तो शहद में गुलाब जल, दूध पाउडर मिलाएं। इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें।

2) संतरे के रस की कुछ बूंदों में शहद मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं। फिर पानी से धो लें।

ग्लिसरीन

ग्लिसरीन एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर है। यह स्किन को बिना ऑयली बनाए मॉइस्चराइज करता है। ग्लिसरीन आमतौर पर त्वचा देखभाल प्रोडक्ट में इस्तेमाल किया जाता है।

1) ऑयली स्किन के लिए ग्लिसरीन में गुलाब जल मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाकर एक एयरटाइट बोतल में भरकर रख लें। इस लोशन की थोड़ी सी मात्रा लगाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button