अपराधउत्तर प्रदेशराज्य

बुलंदशहर में बिना सुरक्षा उपकरणों के सीवर सफाई को उतारे मजदूर बेहोश, एक की मौत, हंगामा

बुलंदशहर। सीवर लाइन की सफाई के लिए नीचे उतरे तीन मजदूर बेहोश हो गए। मौके पर मौजूद लोगों ने फायरब्रिगेड की टीम को सूचना दी। मौके पर पहुंची टीम ने लोगों की मदद से बेहोश मजदूरों को बाहर निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया। जहां पर एक मजदूर की मौत हो गई। जबकि दो अन्य मजदूरों की हालत गंभीर बताई जा रही है।

बुधवार शाम करीब साढ़े पांच बजे नगर के स्याना अड्डा क्षेत्र में सीवर लाइन की सफाई के लिए मजदूर पहुंचे थे। इसी दौरान एक मजदूर सीवर की सफाई के लिए नीचे उतर गया। कुछ देर तक उसकी ओर से कोई प्रतिक्रिया न मिलने पर दूसरा कर्मचारी उसे देखने नीचे गया तो वह बेहोश पड़ा हुआ था। अपने साथी को बचाने के चक्कर में वह भी सीवर लाइन में ही बेहोश हो गया। इसके बाद ट्रैक्टर चालक योगेश निवासी स्याना अड्डा मदद के लिए पुकारते हुए सीवर लाइन में उतरा और अपने साथियों को बचाने का प्रयास करने लगा। कुछ ही सेकेंड में वह भी बेहोश हो गया। योगेश का शोर सुनकर मौके पर लोगों की भीड़ एकत्रित हो गई। पुलिस और फायरब्रिगेड की टीम को सूचना दी गई। मौके पर पहुंचे फायरमैन सुनील और हिमांशु दीक्षित ने तीनों मजदूरों को बचाने का प्रयास किया, लेकिन वह भी बेहोश होने लगे। इसके बाद उन्होंने किट पहनकर बेहोश मजदूरों को बाहर निकलवाया। गंभीर हालत में योगेश को अस्पताल में भर्ती किया गया। जिला अस्पताल से उसे निजी अस्पताल रेफर कर दिया गया। उपचार के दौरान योगेश की मौत हो गई।

बिना किट के सीवर सफाई करने उतरे थे मजदूर

सीवर सफाई के कार्य में जुटे मजदूरों को कार्यदायी संस्था द्वारा सुरक्षा उपकरण उपलब्ध नहीं कराए गए हैं। जिसके चलते कर्मचारी बिना हेलमेट, ग्लव्ज, ऑक्सीजन सिलेंडर और मास्क समेत अन्य सुरक्षा उपकरणों के ही सीवर सफाई करने उतरे थे। जिसके चलते सीवर लाइन में कार्बन डाई ऑक्साइड, मीथेन समेत अन्य गैस सांस के माध्यम से उनके फेफड़ों में चली गई और वह बेहोश हो गए।

मुख्यमंत्री ने लिया संज्ञान, पीड़ित परिवार को मिलेगा मुआवजा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे का संज्ञान लेते हुए बेहोश मजदूरों के बेहतर उपचार के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही मृतक मजदूर योगेश के परिजनों को चार लाख रुपये मुआवजा देने के निर्देश दिए हैं। बताया जा रहा है जिला प्रशासन ने कार्यदायी संस्था को भी 10 लाख रुपये का मुआवजा पीड़ित परिवार को देने के निर्देश दिए हैं।

हादसे की जानकारी मिली है। एक मजदूर की उपचार के दौरान मौत हुई है। इस संबंध में जल निगम के अधिकारियों से आवश्यक जानकारी ली जा रही है। मामले की गंभीरता से जांच कराई जाएगी। इस प्रकरण में दोषी अधिकारी व कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पी ड़ित परिवार को मुआवजा भी दिलाया जाएगा। – सीपी सिंह, डीएम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights